Fact Check: त्रिपुरा के पूर्व सीएम बिप्लब देब के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल हुआ फर्जी बयान

विश्वास न्यूज की पड़ताल में बिप्लब देब को लेकर वायरल दावा गलत निकला। बिप्लब देब द्वारा ऐसा कोई बयान नहीं दिया गया है।

Fact Check: त्रिपुरा के पूर्व सीएम बिप्लब देब के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल हुआ फर्जी बयान

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बिप्लब देब के त्रिपुरा के सीएम के पद से इस्तीफा देने के बाद से ही सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि त्रिपुरा के मुख्यमंत्री ने इस्तीफा देते हुए कहा मोदी के नेतृत्व में देश बर्बाद हो रहा है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। बिप्लब देब द्वारा ऐसा कोई बयान नहीं दिया गया है। 

क्या है वायरल पोस्ट में ? 


फेसबुक यूजर विवान राठौर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है, “ब्रेकिंग न्यूज़त्रिपुरा bjp के मुख्यमंत्री ने इस्तीफ़ा दे दिया, बोले मोदी के नेतृत्व में देश बर्बाद हो रहा है!”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल – 


वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। इसके बाद हमने बिप्लब देव के सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई पोस्ट प्राप्त नहीं हुई, बल्कि हमें बिप्लब देव के सोशल मीडिया पर दावे के विपरीत पोस्ट मिली। बिप्लब देव ने पीएम मोदी और उनके नेतृत्व की तारीफ की हुई है।

इस्तीफा देने के बाद 14 मई को बिप्लब देव ने ट्वीट करते हुए कहा था, “मैं केंद्रीय नेतृत्व और त्रिपुरा के लोगों को एक मुख्यमंत्री के रूप में त्रिपुरा की सेवा करने की जिम्मेदारी देने के लिए धन्यवाद देता हूं।” मैंने पूरे दिल से अपने राज्य की सेवा की है और हमेशा अपने राज्य की भलाई के लिए काम करता रहूंगा। त्रिपुरा निश्चित रूप से आगे बढ़ेगा। जय हिंद।”

बिप्लब देव ने कुछ देर बाद बांग्ला भाषा में एक और ट्वीट कर पीएम मोदी के नेतृत्व की प्रशंसा करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया। 16 मई को देब ने डॉ. माणिक साहा को मुख्यमंत्री पद संभालने के लिए बधाई दी थी। साथ ही उन्होंने उपमुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा सहित नए कैबिनेट मंत्रियों को भी बधाई दी।

अधिक जानकारी के लिए हमने बिप्लब देब के मीडिया एडवाइजर संजय कुमार मिश्रा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, वायरल दावा गलत है। बिप्लब के नाम पर वायरल ये बयान फर्जी है। बिप्लब के नाम से विपक्षी पार्टियां सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार कर रही हैं। 

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वायरल पोस्ट को साझा किया था। हमने पाया कि यूजर के फेसबुक पर 2,908 फॉलोअर्स हैं। विवान राठौर नामक यह पेज फेसबुक पर 13 मार्च 2021 से सक्रिय है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में बिप्लब देब को लेकर वायरल दावा गलत निकला। बिप्लब देब द्वारा ऐसा कोई बयान नहीं दिया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट