X
X

Fact Check: प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2022 के नाम पर शेयर हो रहा रजिस्ट्रेशन लिंक फेक

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा गलत है। इस तरह की कोई योजना केंद्र सरकार द्वारा नहीं चलाई जा रही है और न ही सरकार की तरफ से इसके लिए कोई रजिस्ट्रेशन फॉर्म जारी किया गया है। वायरल पोस्ट फर्जी है।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। इस योजना के अंतर्गत मोदी सरकार बेरोजगार युवाओं को 6000 रुपये जीवनयापन के लिए हर महीने देगी। वायरल पोस्ट में एक लिंक भी दिया गया है। दिए गए लिंक पर यूजर को रजिस्ट्रेशन करने के लिए भी कहा गया है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा गलत है। इस तरह की कोई योजना केंद्र सरकार द्वारा नहीं चलाई जा रही है और न ही सरकार की तरफ से इसके लिए कोई रजिस्ट्रेशन फॉर्म जारी किया गया है। वायरल पोस्ट फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर “अविनभ कुमार” ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है कि “सरकार ने लिया बड़ा फैसला बेरोजगार युवाओं को 6000 रुपये जीवन यापन के लिए हर महीने देगी सरकार प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं, इस योजना के अंतर्गत सभी बेरोजगार युवाओं को जीवन यापन के लिए 6000 रुपये हर महीने दिए जा रहे हैं.

अभी मोबाइल से नीचे दी गई लिंक से अपना रजिस्ट्रेशन करें”

कई अन्य यूजर्स इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावे को शेयर कर रहे हैं। फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव्‍ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है। विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर फैक्ट चेक करने के लिए भी यह पोस्ट मिली थी।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड टाइप करके इसे ढूंढा। हमें कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जहाँ सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को 6000 रुपए बेरोजगार भत्ता के रूप में हर महीने दिए जाने का फैसला किया गया हो।

जाँच को आगे बढ़ाते हुए हमने मैसेज के साथ शेयर किए गए लिंक पर क्लिक किया। लिंक पर क्लिक करते ही आपको आवेदन करने के लिए कहा जायेगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपको अपना Paytm ,Phone Pay ,Google Pay नंबर भरने को कहा जायेगा। यहां गौर करने वाली बात ये है कि जब भी हम किसी सरकारी स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो बिना पूरा फॉर्म भरे हमारा आवेदन स्वीकार नहीं होता। इस पूरे प्रकरण में कहीं भी आपका नाम या कोई और पर्सनल सूचना नहीं मांगी जाती। हम अपने पाठकों से अनुरोध करते हैं कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें।

हमने वेबसाइट के यूआरएल पर गौर किया तो पाया कि यह किसी सरकारी वेबसाइट का यूआरएल नहीं है। भारत में सरकारी वेबसाइट के यूआरएल के अंत में .gov.in लिखा होता है, लेकिन इसके यूआरएल के अंत में .blogspot.com लिखा हुआ है। लिहाजा यह स्पष्ट है कि इस लिंक पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद भी कोई बेरोजगार भत्ता नहीं मिलने वाला है। यह फर्जी वेबसाइट का लिंक है।

वायरल दावे से जुडी जानकारी के लिए हमने साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ एवं राजस्थान सरकार की पब्लिक ग्रीवांस कमेटी के पूर्व आईटी सलाहकार आयुष भारद्वाज को वायरल मैसेज भेजा। आयुष भारद्वाज ने हमें बताया, वायरल पोस्ट पूरी तरह गलत है। यह केवल यूजर्स का डेटा चुराने का तरीका है। लिंक पर क्लिक करते ही यूजर की सारी जानकारी उनके पास चली जाएगी। पहले भी कई बार ये दावा वायरल हो चुका है।

इससे मिलता-जुलता दावा पहले भी वायरल हुआ था, तब भी विश्वास न्यूज ने इसका फैक्ट चेक किया था। आप हमारी पहले की पड़ताल को यहाँ पढ़ सकते हैं।  

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर अविनभ कुमार की प्रोफाइल को स्कैन करने का। यूजर ने पोस्ट को Students School Information नाम के फेसबुक पेज पर शेयर किया है। इस पेज के 91 मेंबर हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा गलत है। इस तरह की कोई योजना केंद्र सरकार द्वारा नहीं चलाई जा रही है और न ही सरकार की तरफ से इसके लिए कोई रजिस्ट्रेशन फॉर्म जारी किया गया है। वायरल पोस्ट फर्जी है।

  • Claim Review : प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं, इस योजना के अंतर्गत सभी बेरोजगार युवाओं को जीवन यापन के लिए 6000 रूपये हर महीने दिए जा रहे हैं.
  • Claimed By : AvinaBh Kumar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later