Quick Fact Check: पुलवामा अटैक पर अभिनंदन का फर्जी बयान फिर से वायरल

विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह मैसेज फर्जी साबित हुआ। दैनिक जागरण में छपे विश्वास न्यूज़ के एक फैक्ट चेक आर्टिकल के ही एक अंश को काट कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। अभिनंदन ने पाकिस्‍तान से लौटने के बाद कोई भी राजनीतिक बयान नहीं दिया है।

Quick Fact Check: पुलवामा अटैक पर अभिनंदन का फर्जी बयान फिर से वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)।सोशल मीडिया पर आजकल एक अख़बार की कटिंग वायरल हो रही है, जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन का एक फर्जी मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें पुलवामा के बहाने भाजपा और पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा गया है। विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह मैसेज फर्जी साबित हुआ। दैनिक जागरण में छपे विश्वास न्यूज़ के एक फैक्ट चेक आर्टिकल के ही एक अंश को काट कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। अभिनंदन ने पाकिस्‍तान से लौटने के बाद कोई भी राजनीतिक बयान नहीं दिया है। विश्वास न्यूज़ ने पहले भी इस क्लेम की पड़ताल की थी। इस पूरी पड़ताल को यहाँ क्लिक करके पढ़ा जा सकता है।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर ‘जुमला वही सुनायेंगे’ नाम के एक पेज ने अख़बार की एक कटिंग को शेयर किया, जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर के साथ पुलवामा के बहाने भाजपा और पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा गया है। इस पेज के फेसबुक पर 34,243 फ़ॉलोअर्स हैं।

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस क्लिप में ऊपर विश्वास न्यूज़ लिखा देखा जा सकता है। विश्वास न्यूज़ की कई फैक्ट चेक खबरें दैनिक जगरण अख़बार में छपती हैं। विश्वास न्यूज़ ने अभिनंदन के इस फर्जी बयान का फैक्ट चेक 16 मई 2019 को किया था। हमने ढूंढा तो पाया कि दैनिक जगरण के अख़बार ने 17 मई को इसे अपने अख़बार में छपा था। अखबार ने फैक्ट चेक को छापा और उस फर्ज़ी पोस्ट को एक अलग बॉक्स में फेक न्यूज़ का ठप्पा लगा कर डाल दिया। शरारती तत्वों ने उस बॉक्स वाले हिस्से को काट लिया और गलत दावे के साथ वायरल कर दिया। जागरण द्वारा छापी गयी पूरी खबर आप यहाँ नीचे देख सकते हैं।

फर्जी पोस्ट में काट कर इस्तेमाल किया जा रहा हिस्सा।

विंग कमांडर अभिनंदन के फ़र्ज़ी बयान को लेकर हमने भारतीय एयरफोर्स के पीआरओ अनुपम बनर्जी से भी बात की। उन्होंने भी कन्फर्म किया कि विंग कमांडर अभिनंदन ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। वायरल मैसेज फर्जी है।

विश्वास न्यूज़ ने अभिनंदन के फ़र्ज़ी बयान को लेकर पहले भी फैक्ट चेक किया था। इस पूरी पड़ताल को आप यहाँ पढ़ सकते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह मैसेज फर्जी साबित हुआ। दैनिक जागरण में छपे विश्वास न्यूज़ के एक फैक्ट चेक आर्टिकल के ही एक अंश को काट कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। अभिनंदन ने पाकिस्‍तान से लौटने के बाद कोई भी राजनीतिक बयान नहीं दिया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट