Fact Check : डॉ. अब्‍दुल कलाम के भाई के नाम पर फिर वायरल हुई फेक पोस्‍ट

पूर्व राष्‍ट्रपति के कोई भी भाई छाता मरम्‍मत का काम नहीं करते थे। वायरल तस्‍वीर फेक है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। देश के पूर्व राष्‍ट्रपति डॉ. अब्‍दुल कलाम के भाई के नाम पर एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफॉर्म पर एक व्‍यक्ति की तस्‍वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि पूर्व राष्‍ट्रपति कलाम के भाई छाता रिपेयर की दुकान चलाते थे।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी वायरल पोस्‍ट की जांच कर चुका है। पूर्व राष्‍ट्रपति के कोई भी भाई छाता मरम्‍मत का काम नहीं करते थे। वायरल तस्‍वीर फेक है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर आबिद हुसैन ने 26 सितंबर को एक पोस्‍ट की। इसमें दावा किया गया, “ये है स्वर्गीय डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के भाई की फोटो। एक राष्ट्रपति के भाई होते हुए भी ये छाता मरम्मत की दुकान चलाते थे। देखते हैं आज इनको कितने लाइक मिलते हैं।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर कई यूजर्स शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

पूर्व राष्‍ट्रपति के भाई से जुड़ी यह पोस्‍ट 2019 में भी एक बार वायरल हुई थी। उस वक्‍त भी विश्‍वास न्‍यूज ने इसकी पड़ताल की थी। हमने एक बार फिर से इसकी जांच की। इसके लिए वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई तस्‍वीर को गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च किया।

हमें यह तस्‍वीर पूर्व राष्‍ट्रपति के भाई के नाम पर कई जगह मिली। इसे कई सालों से फर्जी दावे के साथ वायरल किया जाता रहा है। सर्च के दौरान हमें द हिंदू की वेबसाइट पर एक खबर मिली। 8 मार्च 2021 की खबर में बतागया कि डॉ. कलाम के बड़े भाई मोहम्मद मुथु माराकायेर का निधन हो गया। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में डॉ. अब्दुल कलाम के परपोते शेख सलीम ने कहा था कि वायरल तस्‍वीर के साथ किया गया दावा फर्जी है। कलाम साहब के भाइयों ने कभी छाता रिपेयर का काम नहीं किया।

जागरण जोश डॉट कॉम पर पब्लिश एक लेख में बताया गया गया कि कलाम का जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को रामेश्वरम में एक तमिल मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम जैनुलाब्दीन और मां का नाम असीम्मा था। कलाम कुल पांच भाई-बहन थे। तीन बड़े भाई और एक बड़ी बहन थीं। बहन का नाम आसिम जोहरा था,जबकि भाइयों का नाम, कासीम मोहम्मद, मुस्तफा कमल, मोहम्मद मुथु मीरा लेबाई मारिकायर था।

मिड डे की रिपोर्ट के मुताबिक, डॉ. कलाम के निधन से काफी पहले ही उनकी बहन और दो भाइयों की मौत हो गई थी। वहीं, एक भाई मोहम्मद मुथु मीरा लेबाई मारिकायर जीवित थे।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। पता चला कि यूजर आबिद हुसैन को छह सौ से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर हरियाणा के पलवल का रहने वाला है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि देश के पूर्व राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर अब्‍दुल कलाम के भाई के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। वायरल तस्‍वीर डॉ. कलाम के भाई की नहीं है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट