X
X

Fact Check: चुनाव आयोग ने पंजाब विधानसभा चुनाव की घोषणा नहीं की, वायरल पोस्ट है फर्जी

विश्वास न्यूज की जांच में सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट फेक निकली। भारत के चुनाव आयोग द्वारा पंजाब और अन्य राज्यों में 2022 के विधानसभा चुनावों के संबंध में कोई घोषणा नहीं की गई है। वायरल हो रहे पीडीएफ का स्क्रीनशॉट पंजाब और अन्य राज्यों की सरकारों के कार्यकाल की आखिरी तारीख का है।

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर विधानसभा चुनाव को लेकर एक पोस्ट वायरल हो रहा है। वायरल पोस्ट के साथ पीडीएफ का स्क्रीनशॉट भी लगा हुआ है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि आगामी 2022 पंजाब की चुनाव की तारीख चुनाव आयोग द्वारा जारी कर दी हैं और इस दावे के मुताबिक, पंजाब में 27 मार्च 2022 को विधानसभा चुनाव होंगे। साथ ही पोस्ट में गोवा 15 मार्च, मणिपुर 19 मार्च, उत्तराखंड 23 मार्च और उतर प्रदेश 14 मई 2022 को विधान सभा के चुनाव होने की तारीख बताई गई है।

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की जांच की और वायरल पोस्ट को फर्जी पाया। जांच में हमें पता चला कि चुनाव आयोग ने अभी तक पंजाब 2022 के चुनाव को लेकर कोई घोषणा नहीं की है। 27 मार्च 2022 चुनाव होने की तारीख नहीं है, बल्कि पंजाब सरकार के कार्यकाल की आखिरी तारीख है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक पेज “Punjab News Agency” ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है , “मुख्य चुनाव आयोग ने पंजाब सहित पांच राज्यों में चुनाव करवाने की घोषणा की है। अगले साल गोवा में 15 मार्च, मणिपुर में 19 मार्च और उत्तराखंड में 23 मार्च को, पंजाब में 27 मार्च को और उत्तर प्रदेश में 14 मई 2022 को विधान सभा के चुनाव होंगे।

पोस्ट के साथ एक पीडीएफ पेज भी शेयर किया गया है। आप पोस्ट और उसका आर्काइव लिंक यहां देख सकते हैं।

पड़ताल

पड़ताल की शुरुआत विश्वास न्यूज ने सबसे पहले न्यूज़ सर्च से की। हमने संबंधित कीवर्ड से सर्च किया तो हमें जगबानी के फेसबुक पेज पर एक खबर मिली, वायरल पीडीएफ को भी खबर में देखा जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव आयोग ने पंजाब विधानसभा चुनाव को लेकर एक घोषणा की है। चुनाव आयोग ने एक नोटिस जारी कर सरकार से अपील की है कि अगर कोई अधिकारी या कर्मचारी पिछले तीन साल से एक ही जिले में तैनात है तो तुरंत उसकी बदली कर दी जाये। इसमें यह भी बताया गया कि पंजाब सरकार का कार्यकाल 27 मार्च 2022 को पूरा हो जायेगा। पूरी खबर यहाँ देखे।

गौरतलब है कि आने वाले विधानसभा चुनाव के बारे में हमें कहीं भी कोई खबर नहीं मिली, अगर विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान होता तो खबरों में रहता, लेकिन हमें कहीं भी कोई खबर प्रकाशित नहीं मिली।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने सीधे इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट की तरफ रुख किया। यहां हमने विधानसभा चुनाव के बारे में सर्च किया , लेकिन हमें पंजाब समेत विभिन्न राज्यों में होने वाले चुनावों की तारीखों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली।

पड़ताल जारी रखते हुए हमने वायरल पोस्ट में साझा किए गए पीडीएफ को दोबारा देखा। हमने पाया कि वायरल पीडीएफ में पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा की सरकारों के कार्यकाल की आखिरी तारीख लिखी हुई है । हमें वायरल हो रहा पीडीएफ भारत निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी मिला। इसी पीडीएफ के एक पेज का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

अधिक जानकारी के लिए हमने चुनाव आयोग के ज्वाइंट डायरेक्टर अनुज चांडक से बात की। उन्होंने हमें बताया कि वायरल पोस्ट पूरी तरह से फर्जी थी और चुनाव आयोग द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई थी। पीडीएफ का जो स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, वह अधिकारियों के तबादले/तैनाती के लिए यह एक सामान्य आदेश है। अगर चुनाव आयोग ने ऐसी कोई घोषणा की होती तो यह खबरों में होता और चुनाव आयोग की ओर से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की जाती। खबर पूरी तरह गलत है।

अब बारी थी फेसबुक पर इस फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज Punjab News Agency की सोशल स्कैनिंग करने की। स्कैनिंग से पता चला कि इस पेज के 1,850 फॉलोअर्स हैं और यह फेसबुक पेज 2 सितंबर 2018 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट फेक निकली। भारत के चुनाव आयोग द्वारा पंजाब और अन्य राज्यों में 2022 के विधानसभा चुनावों के संबंध में कोई घोषणा नहीं की गई है। वायरल हो रहे पीडीएफ का स्क्रीनशॉट पंजाब और अन्य राज्यों की सरकारों के कार्यकाल की आखिरी तारीख का है।

  • Claim Review : मुख्य चुनाव आयोग ने पंजाब सहित पांच राज्यों में चुनाव करवाने की घोषणा की है।
  • Claimed By : फेसबुक पेज
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later