Fact Check:आईपीएल में बॉलरों की पिटाई को राजनीति से जोड़ दिया

Fact Check:आईपीएल में बॉलरों की पिटाई को राजनीति से जोड़ दिया

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव के हवाले से सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की जा रही है। यह पोस्ट दरअसल एक तस्वीर है, जिसमें व्यंग्यात्मक खबर को न्यूज की शक्ल में वायरल किया जा रहा है, जिसे खबर कहना गलत है। मजाक यह था कि अखिलेश ने आईपीएल में यादव बॉलरों की पिटाई के लिए मोदी को जिम्मेदार ठहराया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

प्रदीप सिंह पतारा नाम के एक यूजर ने फेसबुक पर पोस्ट शेयर की है। इसमें दावा किया गया है कि आईपीएल में यादव बॉलरों की पिटाई के लिए अखिलेश यादव ने नरेंद्र मोदी को दोषी ठहराया है।

पड़ताल:

विश्वास टीम ने इस पोस्ट और फोटो की पड़ताल की और इसे फर्जी पाया। इस तस्वीर में सबसे ऊपर एक लिंक (hindi.fakingnews.com) दिखाई दे रहा है। fakingnews एक व्यंग्य आधारित वेबसाइट है। यह फर्जी खबरों की मदद से समाज और राजनीति पर व्यंग्य पेश करती है। हमने जब इस वेबसाइट की छानबीन की तो हमें इस पर एक डिस्क्लेमर भी मिला। डिस्क्लेमर में लिखा है, ‘इस वेबसाइट के कंटेंट काल्पनिक हैं। पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे फेकिंग न्यूज की न्यूज रिपोर्ट को सच मानकर कंफ्यूज न हों।‘

हमने इस वेबसाइट के फेसबुक पेज की भी पड़ताल की। इसके ‘अबाउट’ सेक्शन में घोषणा की गई है कि ‘फेकिंग न्यूज भारत की अग्रणी समाचार व्यंग्य और ह्यूमर वेबसाइट है। इसमें भारत के राजनीतिक और सामाजिक परिदृश्य पर आधुनिक व्यंग्य हैं। वेबसाइट व्यंग्य और हास्य के साथ फर्जी खबरों को प्रकाशित करती है।’

हमने खबर की शक्ल में शेयर किए जा रहे पोस्ट की बाइलाइन यानी ‘बगुला भगत’को भी चेक किया। हमारी पड़ताल में पता चला कि यह लेख फर्जी है।

हमने इस फेसबुक पोस्ट पर आ रही टिप्पणियों की भी जांच की। इनमें से कई टिप्पणियों में भी इस पोस्ट को फर्जी बताया गया है।

.

इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर ने खुद एक टिप्पणी में लिखा है कि उसे नहीं पता कि यह दावा सही है भी या नहीं।

हमने इस फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर प्रदीप सिंह पतारा की प्रोफाइल को Stalkscan की मदद से स्कैन किया। पड़ताल में हमें उनकी प्रोफाइल पर कई भ्रामक और फर्जी पोस्ट मिलीं।

निष्कर्ष: विश्वास टीम की पड़ताल में यह पोस्ट फर्जी निकली। दरअसल यह एक व्यंग्य था, जिसे एक गंभीर राजनीतिक खबर की तरह पेश कर दिया गया, जो गलत है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
Related Posts
नवीनतम पोस्ट