X
X

Fact Check: मध्य प्रदेश कैबिनेट की फर्जी सूची हुई वायरल, अभी तक नहीं हुआ है विभागों का बंटवारा

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में मध्य प्रदेश कैबिनेट की सूची को लेकर वायरल दावा गलत पाया। रिपोर्ट लिखे जाने तक मध्य प्रदेश में मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा नहीं किया गया था। बीजेपी प्रवक्ता ने भी इस लिस्ट को फर्जी बताया है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Dec 28, 2023 at 02:49 PM
  • Updated: Dec 28, 2023 at 03:21 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार के मंत्रिमंडल गठन को लेकर एक सूची तेजी से वायरल हो रही है। लिस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मंत्रियों में विभागों का बंटवारा कर दिया है। वायरल लिस्ट में दावा किया जा रहा है कि जहां कैलाश विजयवर्गीय को गृह मंत्री बनाया गया है, वहीं प्रहलाद पटेल को ग्रामीण उद्योग मंत्री का प्रभार दिया गया है। इसके साथ ही अन्य मंत्रियों को मिले प्रभार का भी जिक्र किया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावा गलत पाया। रिपोर्ट लिखे जाने तक मध्य प्रदेश में मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा नहीं किया गया था। मध्य प्रदेश बीजेपी प्रवक्ता ने भी इस सूची को फर्जी बताया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर सच खबर – न्यूज ने 26 दिसंबर 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर किया है। पोस्ट में लिखा हुआ है,
ब्रेकिंग न्यूज़ -मध्य प्रदेश के नए कैबिनेट मंत्री

  1. कैलाश विजयवर्गीय – गृह मंत्री
  2. प्रहलाद पटेल – लोक निर्माण कुटीर एवं ग्रामीण उद्योग मंत्री
  3. राकेश सिंह – शहरी विकास व आवास मंत्री
  4. विश्वास सारंग – संसदीय कार्य व भोपाल गैस त्रासदी पुनर्वास मंत्री
  5. प्रदुम्न सिंह तोमर – स्वास्थ्य मंत्री
  6. तुलसी सिलावट – ऊर्जा मंत्री
  7. ऐदल सिंह कंसाना – कृषि मंत्री
  8. कुं.विजय शाह – वित्त मंत्री
  9. निर्मला भूरिया – अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री
  10. संपतिया उईके – महिला बाल विकास मंत्री
  11. गोविंद सिंह राजपूत – चिकित्सा शिक्षा मंत्री
  12. करण सिंह वर्मा – जल संसाधन मंत्री
  13. इंदर सिंह परमार – राजस्व व परिवहन मंत्री
  14. राव उदयप्रताप सिंह – उद्योग मंत्री
  15. नारायण कुशवाह – वन मंत्री
  16. नागर सिंह चौहान – पशुपालन मंत्री
  17. चैतन्य कश्यप – श्रम मंत्री
  18. राकेश शुक्ला – खेल युवा कल्याण व तकनीकी शिक्षा मंत्री

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली।

एमपी तक की वेबसाइट पर 27 दिसंबर 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, “सीएम मोहन यादव के कैबिनेट में कैलाश विजयवर्गीय समेत सभी 28 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई है। इसमे 18 नेताओं ने कैबिनेट मंत्री पद संभाला, 6 नेताओं ने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 4 राज्यमंत्रियों को शपथ दिलाई गई है। मंत्रिमंडल का गठन सोमवार को हो गया, लेकिन अब तक विभागों के बंटवारा नहीं हुआ है।”

एबीपी न्यूज की वेबसाइट पर 28 दिसंबर 2023 को प्रकाशित एक अन्य रिपोर्ट में भी इसका जिक्र है, जिसके मुताबिक, राज्य में अभी तक विभागों का बंटवारा नहीं हो पाया है।

हमने मध्य प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट को भी खंगाला। हमें वहां पर नए मंत्रियों के विभागों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली। हमने एमपी बीजेपी की वेबसाइट को भी खंगाला। वहां पर भी हमें कोई जानकारी हालिस नहीं हुई।

वायरल लिस्ट के बारे में जानने के लिए हमने मध्य प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता हितेश वाजपेयी से बातचीत की। उन्होंने वायरल लिस्ट को फर्जी बताते हुए कहा कि अभी तक विभागों का बंटवारा नहीं किया गया है। जैसे ही मुख्यमंत्री की तरफ से विभागों को बंटवारा किया जाएगा, यह सूची सार्वजनिक हो जाएगी।

मध्य प्रदेश कैबिनेट को लेकर वायरल इस सूची के बारे में अधिक जानने के लिए हमने नई दुनिया के मध्य प्रदेश के स्टेट ब्यूरो चीफ धनंजय प्रताप सिंह से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, यह लिस्ट फर्जी है और काफी समय से सोशल मीडिया पर वायरल है। अभी तक सरकार की तरफ से विभागों का बटावारा नहीं किया गया है।

अंत में हमने वायरल सूची को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को 3.4 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावा गलत पाया। रिपोर्ट लिखे जाने तक मध्य प्रदेश में मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा नहीं किया गया था। बीजेपी प्रवक्ता ने भी इस लिस्ट को फर्जी बताया है।

  • Claim Review : मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किया मंत्रियों में विभागों का बंटवारा।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर सच खबर - न्यूज
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later