X
X

Fact Check : यूपी सरकार 2.0 के मंत्र‍िमंडल के नाम पर वायरल हो रही है फर्जी सूची

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में योगी सरकार 2.0 के नाम से वायरल सूची फेक है। अभी तक उपमुख्‍यमंत्री से लेकर मंत्रियों के नामों की कोई घोषणा नहीं की गई है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। यूपी विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद से सोशल मीडिया में कई प्रकार का फेक कंटेंट वायरल हो रहा है। अब योगी सरकार 2.0 के मंत्रिमंडल के नाम से एक लिस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें विधानसभा अध्‍यक्ष से लेकर राज्‍यमंत्री के नामों के बारे में जानकारी दी गई है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल लिस्‍ट की जांच की। यह फर्जी निकली। फैक्‍ट चेक किए जाने तक अभी तक आधिकारिक रूप से ऐसी कोई लिस्‍ट जारी नहीं की गई है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अरविंदर सिंह परमार ले 20 मार्च को एक सूची अपने अकाउंट पर अपलोड करते हुए दावा किया : ’25 मार्च 2022: यूपी सरकार का भव्य एवं दिव्य शपथ-ग्रहण समारोह होगा. इस बार योगी सरकार (पार्ट-2) में ललितपुर सदर विधायक रामरतन कुशवाहा को राज्यमंत्री के रूप में नई जिम्मेदारी मिलनी तय हैं.’

फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट में लिखी गई बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल सूची का सच पता लगाने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल की मदद ली। संबंधित कीवर्ड टाइप करके सर्च करने पर हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 21 मार्च को पब्लिश एक खबर मिली। इसमें बताया गया, ‘भारतीय जनता पार्टी ने योगी आदित्यनाथ सरकार 2.0 में शामिल होने वाले मंत्रियों के नाम पर भी गहन मंथन किया है। माना जा रहा है कि 25 मार्च को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मंत्री पद की शपथ लेने वाले मंत्री पहले की अपेक्षा अधिक युवा तथा शिक्षित होंगे।’

खबर में आगे लिखा गया, ‘माना जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल 2.0 में तीन उप मुख्यमंत्री सहित 28 कैबिनेट मंत्री शपथ लेंगे। मंत्रिमंडल में 62 लोगों को शामिल किया जाएगा। जिसमें 11 स्वतंत्र प्रभार के राज्यमंत्री तथा 23 राज्यमंत्री रहेंगे।’ पूरी खबर यहां पढ़ा जा सकता है। हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जिसमें वायरल सूची को लेकर कोई जिक्र किया गया हो।

विश्‍वास न्‍यूज ने यूपी भाजपा के प्रवक्‍ता राकेश त्रिपाठी को वायरल लिस्‍ट वॉट्सऐप पर भेजकर सच्‍चाई जानना चाहा। उन्‍होंने बताया कि यह लिस्‍ट फेक है। ऐसी कोई लिस्‍ट जारी नहीं की गई है।

जांच को और आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मीडिया सलाहकार मृत्युंजय कुमार से भी संपर्क किया। उन्‍होंने भी स्‍पष्‍ट करते हुए कहा कि यह गलत है। अभी ऐसी कोई सूची जारी नहीं हुई है।

पड़ताल के अंत में फर्जी सूची वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर अरविंदर सिंह परमार की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर यूपी के ललितपुर के रहने वाले हैं और पेशे से वकील हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में योगी सरकार 2.0 के नाम से वायरल सूची फेक है। अभी तक उपमुख्‍यमंत्री से लेकर मंत्रियों के नामों की कोई घोषणा नहीं की गई है।

  • Claim Review : योगी सरकार 2.0 की सूची
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अरविंदर सिंह परमार
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later