X
X

Fact Check : 2024 के चुनाव से जोड़कर पीएम मोदी के नाम से वायरल हुआ फर्जी लिंक

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पीएम मोदी के नाम से रिचार्ज का वायरल दावा फर्जी निकला। पीएम मोदी की तरफ से इस तरह का कोई रिचार्ज नहीं दिया जा रहा है। क्लिकबेट यूआरएल गलत जानकारी के साथ वायरल किया जा रहा है।  इस तरह के लिंक्स पर क्लिक न करें। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jun 21, 2023 at 03:43 PM
  • Updated: Aug 14, 2023 at 03:02 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दल अभी से तैयारी में जुटे हुए हैं। इसी से जोड़ते हुए एक लिंक को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से भारतीय यूजर को 239 रुपए का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है।  

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी निकला। पीएम मोदी की तरफ से इस तरह का कोई रिचार्ज नहीं दिया जा रहा है। क्लिकबेट यूआरएल गलत जानकारी के साथ वायरल किया जा रहा है।  इस तरह के लिंक्स पर क्लिक न करें। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर अंकित राजवंशी ने 16 जून 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी* के द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को *₹239* का 28 दिन वाला *रिचार्ज फ्री* में दे रही है ताकि *2024 के चुनाव* में ज्यादा से ज्यादा लोग बीजेपी को वोट कर सकें और फिर से *BJP सरकार* बन सके। मैंने भी इससे अपना 28 दिन का फ़्री Recharge किया है, आप भी अभी नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके 28 दिन का Free Recharge प्राप्त करें।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल लिंक की सच्चाई जानने के लिए हमने उस पर क्लिक किया, लेकिन हम अपने यूजर को यह सलाह देते हैं कि अगर आपके फोन या सिस्टम में कोई एंटीवायरस सॉफ्टवेयर मौजूद नहीं है, तो किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें। लिंक पर क्लिक करने के बाद हम short url नामक एक वेबसाइट पर पहुंच गए। मौजूद जानकारी के मुताबिक,वेबसाइट बड़े यूआरएल को छोटा करती है।

कीवर्ड्स की मदद से सर्च करने पर हमें दावे से जुड़ी ऐसी कोई भी खबर किसी भी भरोसेमंद मीडिया वेबसाइट पर नहीं मिली।

अधिक जानकारी के लिए हमने साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, यह एक क्लिकबेट लिंक है। इस तरह के लिंक्स को ट्रैफिक और व्यूज लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इन लिंक्स पर क्लिक करते ही आप किसी दूसरी वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे, ताकि उस वेबसाइट पर व्यूज आ सके। कई बार इस तरह के लिंक्स का इस्तेमाल सिस्टम में मैलवेयर  डालने के लिए भी किया जाता है। मैलवेयर  के जरिए सिस्टम का कंट्रोल हासिल कर बड़ी ही आसानी से फ्रॉड किया जा सकता है।

ये पहली बार नहीं है, जब सोशल मीडिया पर फ्री रिचार्ज को लेकर पोस्ट वायरल हुई है। पहले भी इस तरह की पोस्ट वायरल हो चुकी है। विश्वास न्यूज ने हर बार ऐसे दावों की पड़ताल कर सच्चाई सामने रखी है । इन दावों को आप यहां पर पढ़ सकते हैं।

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के  843 मित्र और 1,264 फॉलोअर्स हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर बिहार का रहने वाला है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज की पड़ताल में पीएम मोदी के नाम से रिचार्ज का वायरल दावा फर्जी निकला। पीएम मोदी की तरफ से इस तरह का कोई रिचार्ज नहीं दिया जा रहा है। क्लिकबेट यूआरएल गलत जानकारी के साथ वायरल किया जा रहा है।  इस तरह के लिंक्स पर क्लिक न करें। 

  • Claim Review : पीएम मोदी भारतीय यूजर्स को दे रहे हैं फ्री मोबाइल रिचार्ज।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अंकित राजवंशी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later