Fact Check : पंजाब चुनाव को लेकर वायरल हुई फर्जी तारीख, फेक है वायरल पोस्‍ट

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में ‘पंजाब में चार फरवरी से चुनाव’ का दावा करने वाली वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। अभी तक चुनाव आयोग ने तारीखों को लेकर कोई घोषणा नहीं की है।

Fact Check : पंजाब चुनाव को लेकर वायरल हुई फर्जी तारीख, फेक है वायरल पोस्‍ट

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। पंजाब में विधानसभा चुनाव की दस्‍तक के साथ ही फर्जी खबरों के वायरल होने का स‍िलस‍िला भी चल पड़ा है। फेसबुक पर कुछ यूजर एक न्‍यूज चैनल के स्‍क्रीनशॉट को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि पंजाब में चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दिया है। राज्‍य में 4 फरवरी से विधानसभा चुनाव होंगे। वायरल पोस्‍ट में चुनाव आयोग के पूर्व मुख्‍य आयुक्‍त नसीम जैदी को देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की तो यह फर्जी साबित हुई। अभी तक चुनाव आयोग की तरफ से पंजाब चुनाव की तारीखों को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज पंजाब मीडिया न्‍यूज ने एक न्‍यूज चैनल के स्‍क्रीनशॉट को पोस्‍ट करते हुए दो दिसंबर को लिखा : ‘पंजाब में 4 फरवरी को चुनाव होंगे’

फेसबुक पर दूसरे यूजर्स भी इसे सच मानकर वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव्‍ड वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच करने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च किया। संबंध‍ित कीवर्ड को टाइप करने पर हमें कोई भी लेटेस्‍ट खबर नहीं मिली, जो इस बात की पुष्टि करती हो कि पंजाब में 4 फरवरी से चुनाव की घोषणा की गई हो।
हालांकि, हमें चार साल पुरानी कई खबरें और वीडियो मिले, जिसमें पंजाब में चार फरवरी को चुनाव की बात कही गई थी।

पंजाब केसरी टीवी यूट्यूब चैनल पर 4 जनवरी 2017 को अपलोड एक खबर में बताया गया कि विधान सभा मतदान के लिए बजा बिगुल, 4 फरवरी को होंगे पंजाब में चुनाव। वीडियो में वायरल पोस्‍ट में दिख रहे चुनाव आयोग के पूर्व मुख्‍य आयुक्‍त नसीम जैदी को देखा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमें इंडिया टीवी के यूट्यूब चैनल पर भी एक खबर मिली। 4 जनवरी 2017 को अपलोड इस खबर में बताया गया कि पांच राज्‍यों में चुनाव आयोग ने की तारीखों की घोषणा। इस वीडियो में 27:10 मिनट से लेकर 27:30 मिनट के बीच में पंजाब चुनाव के बारे में देखा जा सकता है। यहां हमें वह वायरल स्‍क्रीनशॉट भी मिला, जो अब वायरल किया जा रहा है।

वायरल पोस्‍ट को लेकर विश्‍वास न्‍यूज ने चंडीगढ़ दैनिक जागरण के उप समाचार संपादक कमलेश भट्ट से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया वायरल पोस्‍ट फेक है। अभी तक चुनाव को लेकर कोई घोषणा नहीं हुई है।

विश्‍वास न्‍यूज ने तहकीकात को आगे बढ़ाते हुए चुनाव आयोग के संयुक्‍त निदेशक (मीडिया) अनुज चांडक से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि अभी ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई, जैसा वायरल पोस्‍ट में दावा किया जा रहा है।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फेसबुक पेज पंजाब मीडिया न्‍यूज की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि इस पेज को 7 अगस्‍त 2019 को बनाया गया था। इसे पंद्रह सौ से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में ‘पंजाब में चार फरवरी से चुनाव’ का दावा करने वाली वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। अभी तक चुनाव आयोग ने तारीखों को लेकर कोई घोषणा नहीं की है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट