X
X

Fact Check : कर्नाटक के एक्‍स सीएम ने विधायकों के संग नहीं दिया भाजपा से इस्‍तीफा, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में साबित होता है कि कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री के साथ 32 विधायकों के भाजपा छोड़ने वाली पोस्‍ट फेक है।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को लेकर सोशल मीडिया में एक झूठ वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि मुख्‍यमंत्री के पद से इस्‍तीफा देने के बाद येदियुरप्‍पा ने 32 विधायकों के साथ भाजपा का दामन छोड़ दिया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि येदियुरप्‍पा को लेकर वायरल पोस्‍ट झूठी है। इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है। इस बात की पुष्टि स्‍वयं भाजपा ने भी की।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पर अलग-अलग यूजर्स कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को लेकर फर्जी दावा वायरल कर रहे हैं। फेसबुक यूजर अरविंद यादव ने 30 जुलाई को एक पोस्‍ट में दावा किया : ‘सीएम पद से इस्‍तीफा देते ही 32 विधायकों संद येदुरप्‍पा ने छोड़ी भाजपा। मोदी ने अर्जेंट बुलाई मीटिंग। खेला हो गया।’

फैक्ट चेक के उद्देश्य से इस पोस्ट को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट को यहां और यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल पोस्‍ट में किए जा रहे दावों की जांच करने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले गूगल ओपन सर्च की मदद ली। यहां हमने संबंधित कीवर्ड टाइप करके सर्च करना शुरू किया। हमें जागरण डॉट कॉम पर 30 जुलाई 2021 को पब्लिश एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि येदियुरप्‍पा ने कहा है कि वे पार्टी को मजबूत करने की दिशा में अपना काम जारी रखेंगे। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

पड़ताल के दौरान हमें पता चला कि कर्नाटक में नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों के बीच चार बार के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने 26 जुलाई को अपना इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद कर्नाटक में बसवराज बोम्‍मई के रूप में नए मुख्‍यमंत्री का चयन किया गया। पूरी खबर यहां पढ़ें।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता प्रेम शुक्‍ला से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया कि कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा भाजपा में थे, हैं और आगे भी रहेंगे। इनके नाम से झूठ कौन फैला रहा है, यह किसी से छुपा हुआ नहीं है। आगामी चुनाव को जीताने में भी बीएस येदियुरप्‍पा अपना पूरा योगदान देंगे।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर अरविंद यादव यूपी के महाराजगंज का रहने वाला है। यूजर एक राजनीतिक दल से जुड़ा हुआ है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में साबित होता है कि कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री के साथ 32 विधायकों के भाजपा छोड़ने वाली पोस्‍ट फेक है।

  • Claim Review : सीएम पद से इस्‍तीफा देते ही 32 विधायकों संद येदुरप्‍पा ने छोड़ी भाजपा। मोदी ने अर्जेंट बुलाई मीटिंग। खेला हो गया।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अरविंद यादव
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later