Fact Check : मलंगगढ़ फोर्ट में चादर चढ़ाने का एकनाथ शिंदे का वीडियो हाजी अली दरगाह का बताकर किया गया वायरल

दावा भ्रामक साबित हुआ। वीडियो ठाणे के मलंगगढ़ फोर्ट का है। 5 फरवरी को मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे की ओर से वहां चादर चढ़ाई गई थी। उसी वक्‍त के वीडियो को मुंबई के हाजी अली दरगाह का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check : मलंगगढ़ फोर्ट में चादर चढ़ाने का एकनाथ शिंदे का वीडियो हाजी अली दरगाह का बताकर किया गया वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में उन्‍हें भगवा रंग की चादर चढ़ाते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को मुंबई की हाजी अली दरगाह का बताकर वायरल कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने हाजी अली दरगाह पर जाकर चादर चढ़ाई है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। वीडियो ठाणे के मलंगगढ़ फोर्ट का है। 5 फरवरी को मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे की ओर से वहां चादर चढ़ाई गई थी। उसी वक्‍त के वीडियो को मुंबई के हाजी अली दरगाह का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर सुरेश पालीवाल ने 15 फरवरी को 30 सेकंड का एक वीडियो पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “मुख्यमंत्री ऐसा होना चाहिए हिम्मतवाला। एकनाथ शिंदे ने हाजी अली दरगाह-मुंबई पर जाकर ॐ, स्वास्तिक, त्रिशूल अंकित भगवा रंग की चादर चढाई देख लो। इसे कहते हैं 100 सुनार की और एक लोहार की।”

पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो और उसके साथ किए जा रहे दावे की जांच के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। इसमें संबंधित कीवर्ड टाइप करके सर्च करने पर हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जिससे इस बात की पुष्टि हो सके कि महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे मुंबई स्थित हाजी अली दरगाह पर चादर चढ़ाने गए हों। हालांकि, सर्च के दौरान कई खबरों और वीडियो के माध्‍यम से पता चला कि मुख्‍यमंत्री 5 फरवरी 2023 को ठाणे जिले स्थित मलंगगढ़ गए थे। लोकमत के यूट्यूब चैनल पर हमें एक वीडियो मिला, इसमें बताया गया कि मलंगगढ़ में मुख्‍यमंत्री की ओर से चादर चढ़ाई गई। पूरा वीडियो नीचे देखा जा सकता है।

सर्च के दौरान वायरल वीडियो से जुड़ी एक तस्‍वीर और रिपोर्ट पीटीआई की वेबसाइट पर भी मिली। 5 फरवरी 2023 को पब्लिश इस रिपोर्ट में बताया गया कि ठाणे के कल्‍याण के पास मलंगगढ़ फोर्ट में एकनाथ शिंदे महाआरती में शामिल हुए। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे के सोशल मीडिया अकाउंट को स्‍कैन करना शुरू किया। उनके ट्विटर हैंडल पर एक पोस्‍ट मिली। 5 फरवरी 2023 को चार तस्‍वीरों को पोस्‍ट करते हुए लिखा गया कि ठाणे के मलंगगढ़ स्थित मच्छिंद्रनाथ जी का दर्शन किया। यहां मौजूद तस्‍वीर और वायरल वीडियो में नजर आ रही जगह, लोग एक ही नजर आए।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए एकनाथ शिंदे के मीडिया समन्वयक विराज मुले से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि एकनाथ शिंदे पिछले महीने मलंगगढ़ गए थे। इसके अलावा किसी भी मजार पर आज तक नहीं गए।

अंतिम चरण में विश्वास न्यूज़ ने उस सोशल मीडिया यूजर की जांच की, जिसने भ्रामक पोस्‍ट शेयर की। सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि बालोतरा के रहने वाले फेसबुक यूजर सुरेश पालीवाल एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं। इन्‍हें छह हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: दावा भ्रामक साबित हुआ। वीडियो ठाणे के मलंगगढ़ फोर्ट का है। 5 फरवरी को मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे की ओर से वहां चादर चढ़ाई गई थी। उसी वक्‍त के वीडियो को मुंबई के हाजी अली दरगाह का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट