Fact Check : एकनाथ शिंदे का सूरत एयरपोर्ट का वीडियो फर्जी दावे के साथ वायरल

मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए एकनाथ शिंदे के नशे में होने का दावा करने वाली वायरल पोस्ट फर्जी है।

Fact Check : एकनाथ शिंदे का सूरत एयरपोर्ट का वीडियो फर्जी दावे के साथ वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर महाराष्‍ट्र के नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसे वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि इस वीडियो में वे नशे में थे। वायरल वीडियो में एकनाथ शिंदे को पत्रकारों से घिरे देखा जा सकता है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुआ। वायरल वीडियो सूरत एयरपोर्ट का है, जहां से वे गुवाहाटी जा रहे थे। पत्रकारों की भीड़ के कारण एयरपोर्ट पर अराजकता की स्थिति बन गई थी।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज इस्मा टाइम्स ने वायरल वीडियो को 25 जून को शेयर किया और लिखा : ‘विद्रोही शिवसेना नेता शिंदे। सत्ता के नशे में था या सिर्फ नशे में?’

यहां पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वीडियो को ध्यान से देखकर अपनी जांच शुरू की। वीडियो धुंधला दिखाई दिया। इसमें एक लोगो भी था, जिस पर लिखा था, ‘MH 04’। इसलिए हमने उस पेज की जांच की। विश्वास न्यूज को पेज मिला, लेकिन पेज पर वायरल वीडियो नहीं मिला।

इसके बाद हमने एकनाथ शिंदे के फेसबुक पेज और उसके ‘मेंशन’ सेक्शन को चेक किया, जहां एक यूजर ने वायरल हो रही घटना का पूरा वीडियो पोस्ट किया था। यहां वीडियो भी ब्लर था, लेकिन वीडियो में कहीं भी एकनाथ शिंदे नशे में नहीं दिखे।

हम संपादक संदीप लबडे के वीडियो में एक मोबाइल नंबर भी देख सकते हैं। विश्वास न्यूज ने उन्हें फोन किया। संदीप लबडे ने हमें बताया, “हमने क्लिप साझा की थी। हालांकि, एकनाथ शिंदे के नशे में होने का दावा पूरी तरह से निराधार है। यह वीडियो उस वक्‍त का है, जब एयरपोर्ट पर पत्रकारों की भीड़ लग गई थी। हर कोई उनसे प्रश्‍न पूछना चाह रहा था। जिसके कारण एयरपोर्ट पर स्थिति थोड़ी बिगड़ गई थी। शिंदे सूरत से गुवाहाटी के लिए जा रहे थे। किसी ने महज कुछ सेकेंड का वीडियो काट कर झूठे दावों के साथ वायरल कर दिया है।”

उन्होंने मूल वीडियो हमारे साथ वॉट्सऐप पर भी साझा किया, जिसमें एकनाथ शिंदे शांत नजर आ रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए हमने एएनआई के प्रमोद शर्मा से संपर्क किया, जिन्होंने सूरत हवाई अड्डे पर शिंदे को कवर किया था। उन्‍होंने हमें बताया कि मीडिया को संबोधित करते समय एकनाथ शिंदे नशे में नहीं थे।

पड़ताल के आखिरी चरण में विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो को शेयर करने वाले पेज का बैकग्राउंड सर्च किया। इस्मा टाइम्स के पेज को 21,599 लोग पसंद करते हैं।

निष्कर्ष: मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए एकनाथ शिंदे के नशे में होने का दावा करने वाली वायरल पोस्ट फर्जी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट