Fact Check: आठ महीने पुराने वीडियो को हाथरस घटना से जोड़कर किया जा रहा वायरल

हाथरस में हुई गैंगरेप की घटना का शिकार हुई युवती का नहीं है वायरल हो रहा वीडियो।

By Vishvas News

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में गुलाबी रंग के कपड़ों में एक लड़की आती हुई दिखती है, जबकि वहां मौजूद लोग उसका स्वागत करते हैं। भीड़ में से कुछ लोग इस लड़की के पांव भी छूते नजर आते हैं। इस वीडियो को हाल में हाथरस में हुई गैंगरेप की घटना में मृत पीड़िता का बताया जा रहा है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा वीडियो न केवल आठ महीने पुराना है, बल्कि इसका हाथरस या वहां हुई घटना की पीड़िता से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर यह वीडियो Manoj Yadav नामक यूजर ने शेयर किया है। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा गया है — हाथरस की बेटी **** पढाई मे टापर भी थी और जो स्वागत हुआ देखने लायक था ,ऑखो पर यकीन नही होता…

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल के लिए सबसे पहले InVID टूल की मदद से इस वीडियो के कीफ्रेम्स काटे और उनमें से एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से ढूंढा। हमें यूट्यूब पर यह वीडियो मिला, जहां इसे 20 फरवरी 2020 को अपलोड किया गया था। यह वीडियो आदिल फायज नामक यूजर ने अपने चैनल पर डाला था। वीडियो के कैप्शन के अनुसार, यह वीडियो महबूबनगर, तेलंगाना का है।

हमने इंटरनेट पर आदिल फायज को सर्च किया तो हमें फेबसुक पर आदिल फायज की प्रोफाइल मिली। प्रोफाइल के अनुसार, आदिल महबूबनगर का रहने वाला है और उसे दिशा प्रोग्राम के लिए मार्केटिंग वेबसाइट सेफ शॉप ने पुरस्कृत किया था।

हमने हैदराबाद में सेफ शॉप से संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि वीडियो में नजर आ रही महिला मोटिवेशनल स्पीकर है। विश्वास न्यूज महिला की पहचान गुप्त रखने के लिए कोई भी विजुअल डिटेल साझा नहीं कर रहा है। हमें सेफ शॉप के यूट्यूब चैनल पर इस महिला के और भी वीडियोज मिले, जिसमें उनकी स्पीच मौजूद है। इससे यह साफ तौर से कहा जा सकता है कि महिला का हाथरस घटना से कोई संबंध नहीं है।

सेफ शॉप के अधिकारी ने बताया कि वायरल वीडियो साल 2019 या 2020 की शुरुआत का है। वीडियो में महिला के पांव लोग इसलिए छू रहे हैं, क्योंकि यह उनकी ऑर्गेनाइजेशन की रिवायत है।

फेसबुक पर यह पोस्ट “Manoj Yadav” नामक यूजर ने साझा की थी। जब हमने इस यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया तो पाया कि यूजर मुंबई का रहने वाला है।

निष्कर्ष: हाथरस में हुई गैंगरेप की घटना का शिकार हुई युवती का नहीं है वायरल हो रहा वीडियो।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट