Fact Check : राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस से जुड़ा अधूरा वीडियो दुष्‍प्रचार की मंशा से वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि राहुल गांधी से जुड़ी वायरल पोस्‍ट भ्रामक है। दरअसल जिस वीडियो को राहुल गांधी का मजाक उड़ाने के लिए इस्‍तेमाल किया जा रहा है, वह अधूरा है। असली वीडियो में राहुल गांधी ने अपनी छवि से जुड़े प्रश्‍न पर विस्‍तार से अपनी बात रखी थी।

Fact Check : राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस से जुड़ा अधूरा वीडियो दुष्‍प्रचार की मंशा से वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष और सांसद राहुल गांधी की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस का एक छोटा-सा हिस्‍सा एडिट करके उनके खिलाफ दुष्‍प्रचार की मंशा के साथ वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो क्लिपिंग में स्‍माइली इमोजी और एक फिल्‍म के हिस्‍से का भी इस्‍तेमाल करके राहुल गांधी का मजाक उड़ाने की कोशिश की गई। वीडियो में राहुल गांधी को यह बोलते हुए देखा जा सकता है कि राहुल गांधी आपके दिमाग में है। मैंने उसे मार दिया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि राहुल गांधी की प्रेस क्रॉन्फ्रेंस का एक अधूरा हिस्‍सा एडिट करके वायरल किया जा रहा है। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान यह प्रेस कॉन्फ्रेंस करनाल-कुरुक्षेत्र की सीमा पर 8 जनवरी 2023 को हुई थी। उसमें एक पत्रकार ने जब उनकी छवि को लेकर प्रश्‍न पूछा तो राहुल गांधी ने उस संदर्भ में जवाब दिया था। प्रेस कॉन्फ्रेंस के पूरे वीडियो को देखने से संदर्भ समझ में आया।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज भाजपा बरवाला पर 9 जनवरी को 44 सेकंड की एक क्लिपिंग पोस्‍ट करते हुए लिखा गया, ‘राहुल गांधी को मैंने मार दिया #BharatJodoYatra’

राहुल गांधी के इस वीडियो के ऊपर लिखा गया, राहुल गांधी को मैंने मार दिया है। जिस व्‍यक्ति को आप देख रहे हो वो राहुल गांधी नहीं है।

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर भी वायरल किया जा रहा है।

इस पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले इसमें इस्‍तेमाल की गई वीडियो क्लिपिंग को ध्‍यान से देखा। इसमें राहुल गांधी के साथ हरियाणा के नेता भी बैठे हुए दिखाई दिए। इससे यह स्‍पष्‍ट हो गया कि प्रेस कॉन्फ्रेंस का यह वीडियो भारत जोड़ो यात्रा के हरियाणा पहुंचने से जुड़ा हुआ है। इसी के आधार पर गूगल ओपन सर्च टूल की मदद ली गई। गूगल सर्च पर हमें वायरल क्लिप वाला वीडियो न्‍यूज नेशन के यूट्यूब चैनल पर भी मिला।

सर्च के दौरान लाइव हिंदुस्‍तान की वेबसाइट पर हमें संबंधित खबर मिली। 9 जनवरी को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के बाद अपनी छवि बदलने के प्रश्‍न के जवाब में पत्रकार को विस्‍तार से यह बात कहते हुए कही कि उन्‍हें छवि से कोई फर्क नहीं पड़ता। पूरी खबर यहां पढ़ें।

कांग्रेस के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर हमें राहुल गांधी की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का पूरा वीडियो मिला। इसे 8 जनवरी को अपलोड किया गया था। इस वीडियो में 33 मिनट के बाद एक पत्रकार को राहुल गांधी से यह पूछते हुए सुना जा सकता है, “यह यात्रा राहुल गांधी की इमेज बदलने में कितनी कामयाब रही?” इसके जवाब में राहुल गांधी पत्रकार से कहते हैं, “राहुल गांधी आपके दिमाग में है। मैंने मार दिया उसको। वो है ही नहीं। मेरे माइंड में है ही नहीं वो। गया वो। गया। जिस व्‍यक्ति को आप देख रहे हो, वह राहुल गांधी नहीं है। वह आपको दिख रहा है। बात नहीं समझे आप। हिंदू धर्म को पढ़ो थोड़ा। शिव जी को पढ़ो जरा। समझ में आ जाएगी बात। ऐसे हैरान मत हो। राहुल गांधी आपके दिमाग में है। मेरे दिमाग में है ही नहीं। राहुल गांधी बीजेपी के दिमाग में है। मेरे दिमाग में है ही नहीं। इतना हैरान क्‍यों लग रहे हो आप। इमेज का मुझे कुछ लेना-देना ही नहीं है। इमेज में कोई इंटरेस्‍ट ही नहीं है। जो इमेज आप रखना चाहते हो, रख लो। अच्‍छी रखनी है तो अच्‍छी रख लो। खराब रखनी है तो खराब रख लो। मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। मुझे अपना काम करना है।”

भारत जोड़ो यात्रा और राहुल गांधी के खिलाफ दुष्‍प्रचार की मंशा से कई फर्जी वीडियो, एडिटेड तस्‍वीरों को वायरल किया जा चुका है। इन सबकी पड़ताल विश्‍वास न्‍यूज ने की। ऐसी पड़ताल को विस्‍तार से यहां क्लिक करके पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने तहकीकात को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, करनाल के पत्रकार अश्विनी शर्मा से संपर्क किया। वो राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद थे। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में बताया कि जब राहुल गांधी से उनकी छवि को लेकर प्रश्‍न पूछा गया तो उन्‍होंने उस प्रश्‍न के जवाब में पूरी गंभीरता से यह बात कही थी। वायरल वीडियो एडिटेड है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि राहुल गांधी से जुड़ी वायरल पोस्‍ट भ्रामक है। दरअसल जिस वीडियो को राहुल गांधी का मजाक उड़ाने के लिए इस्‍तेमाल किया जा रहा है, वह अधूरा है। असली वीडियो में राहुल गांधी ने अपनी छवि से जुड़े प्रश्‍न पर विस्‍तार से अपनी बात रखी थी।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट