X
X

Fact Check : राहुल गांधी के पुराने इंटरव्यू के वीडियो को एडिट करके फैलाया जा रहा है भ्रम

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि राहुल गांधी के एक पुराने इंटरव्यू में से अलग-अलग हिस्सों को एडिट करके जोड़ा गया है और झूठ फैलाने की कोशिश की गई है।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Sep 14, 2023 at 04:34 PM
  • Updated: Sep 15, 2023 at 10:02 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर वायरल इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि मुश्किल सवाल पूछे जाने पर राहुल गांधी ने चुप्पी साध ली  और वो जवाब नहीं दे पाए। इस वीडियो को वायरल करते हुए राहुल गांधी का मजाक उड़ाने की कोशिश की जा रही है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि राहुल गांधी के एक पुराने इंटरव्यू में से अलग-अलग हिस्सों में से कुछ सेकंड की क्लिप एडिट करके झूठ फैलाने की कोशिश की गई है।  

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक ग्रुप ‘Senior Citizens Group <60yrs+++++ ’ ने 12 सितंबर को राहुल गांधी के 38 सेकंड के वीडियो को अपने अकाउंट पर पोस्‍ट करते हुए लिखा, “कृपया इस गंभीर साक्षात्कार को देखने के बाद मेरा विनम्र अनुरोध है कि हंसें नहीं” वीडियो के ऊपर लिखा है। “जब आप इंटरव्यू में बहुत ज्यादा झूठ बोलते हैं और आईओ उल्टा सवाल पूछता है।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। सोशल मीडिया पर अन्य यूजर्स भी इस वीडियो को वायरल करते हुए इस तरह का दावा कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने राहुल गांधी के वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले इनविड टूल की मदद से इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन कीफ्रेम्‍स को गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें राहुल गांधी का यह पूरा वीडियो आजतक के 2014 के इंटरव्यू में मिला। इस वीडियो को आज तक के यूट्यूब चैनल पर 13 अप्रैल 2014 को अपलोड  किया गया था। साथ में इंग्लिश में डिस्क्रिप्शन लिखा था, “इस विशेष इंटरव्यू में, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस के 2014 के लोकसभा अभियान, भाजपा, अपनी प्रधानमंत्री पद की आकांक्षाओं और बहुत कुछ के बारे में खुलकर बात की।”

पूरा इंटरव्यू देखने पर हमें पता चला कि वायरल क्लिप में पूछे  गए सवाल पर राहुल गाँधी ने चुप्पी नहीं साधी  थी, बल्कि पूरा जवाब दिया था। पूरा वीडियो देखने पर हमने पाया कि वायरल क्लिप में लगभग 28 मिनट लंबे इंटरव्यू के कई क्षणों को एक साथ जोड़ दिया गया है, ताकि ऐसा लगे कि राहुल गांधी ने गलत उत्तर दिए हैं। वीडियो में अलग अलग जगहों से क्लिप उठा कर लगाए गए हैं। वायरल वीडियो में “करूंगा आप देखूंगा” इंटरव्यूअर- “चाहे रिजल्ट कुछ भी हो आप देख लेंगे, यही कहेंगे” वाला भाग 26:35 पर आता है, जबकि  “मैं लगा हुआ हूं” 12:23 पर आता है। “लगा हुआ हूं, लगा रहूंगा, और मेरी सोच है, कि अगर अंत में जीतना है” वाला हिस्सा 12:40 से उठाया गया है। वीडियो में “ये जो आप जैकेट पहने हुए हैं, जूते पहने हुए हैं” वाला भाग 13:15 पर है, जबकि  “इनको बदलना है। इंटरव्यूअर – कैसे……………………”  वाला हिस्सा 12:51 से लिया गया है। वीडियो के अंत वाले फेशियल जेस्चर 12:58 से लिए गए हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस के नेशनल कोऑर्डिनेटर शुजा गांधी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने कहा “यह वीडियो एडिटेड है और इसे राहुल गांधी के खिलाफ दुष्प्रचार की मंशा से बनाया गया है। ये वो समय है जब सत्य और असत्य जानकारी के बीच की लकीर फीकी पड़ने लगी है, लोगों को चाहिए की वे जागरूक हों और जानें की किस तरह के हथकंडे अपनाते हुए लोग उनके जज्बातों से खेल रहे हैं।”

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले पेज की जांच की गई। फेसबुक पेज ‘Senior Citizens Group <60yrs+++++  ’ के 3700 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि राहुल गांधी के एक पुराने इंटरव्यू में से अलग-अलग हिस्सों को एडिट करके जोड़ा गया है और झूठ फैलाने की कोशिश की गई है।

  • Claim Review : मुश्किल सवाल पूछे जाने पर राहुल गांधी ने चुप्पी साध ली
  • Claimed By : Facebook Group ‘Senior Citizens Group <60yrs+++++
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later