Fact Check: राहुल गांधी के एडिटेड वीडियो को गलत दावे के साथ किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राहुल गांधी का वायरल वीडियो एडिटेड है और दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। असली वीडियो में राहुल गांधी की जुबान फिसल गई थी, लेकिन थोड़ी ही देर बाद उन्होंने खुद को संभालते हुए कहा था कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में उनकी सरकार आ रही है और बीजेपी की सरकार जा रही है। आधे-अधूरे वीडियो को भ्रम फैलाने के मकसद से गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: राहुल गांधी के एडिटेड वीडियो को गलत दावे के साथ किया जा रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में वो कहते हुए नजर आ रहे हैं कि राजस्थान में भी सरकार जा रही है, छत्तीसगढ़ में भी सरकार जा रही है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी कि छत्तीसगढ़ और राजस्थान से कांग्रेस की सरकार चली जाएगी।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है और दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। असली वीडियो में राहुल गांधी की जुबान फिसल गई थी, लेकिन थोड़ी ही देर बाद उन्होंने खुद को संभालते हुए कहा था कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में उनकी सरकार आ रही है और बीजेपी की सरकार जा रही है। आधे-अधूरे वीडियो को भ्रम फैलाने के मकसद से गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘दीप राज भन्थल’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “सच हुई राहुल जी की भविष्यवाणी।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 10 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, “राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत के दौरान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनावों का कार्यक्रम घोषित होने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, मध्य प्रदेश में उनकी सरकार जा रही है, राजस्थान में जा रही है, छत्तीसगढ़ में भी जा रही है। इसके बाद राहुल को तत्काल अपनी गलती का अहसास हुआ और फिर उन्होंने कहा, मैं गलत बोल गया। आपने (पत्रकार) मुझे भ्रमित कर दिया।”

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो का लंबा वर्जन लल्लनटॉप के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 9 अक्टूबर 2023 को शेयर किया गया है। वीडियो में 17 सेकेंड से सुना जा सकता है। राहुल गांधी कहते हैं, “मैंने आपसे कहा कि बीजेपी के 10 स्टेट्स हैं। एक उनका ओबीसी चीफ मिनिस्टर हैं। तो मध्य प्रदेश में उनकी सरकार जा रही है। राजस्थान में भी सरकार जा रही है। छत्तीसगढ़ में भी जा रही है। तेलंगाना में जा रही है। सॉरी उल्टा बोल दिया। छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार है, आ रही है। आपने कंफ्यूज कर दिया मुझे । राजस्थान में आ रही है। छत्तीसगढ़ में आ रही है। मध्यप्रदेश में जा रही है। तेलंगाना में उनकी जा रही हैं और हमारी आ रही है। माहौल बहुत पॉजिटिव है।”

अधिक जानकारी के लिए हमने यूपी कांग्रेस प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “विपक्षी दल से जुड़े लोग राहुल गांधी की छवि को खराब करने के लिए इस तरह के वीडियो को एडिट कर शेयर करते रहते  हैं।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। यूजर को 25 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राहुल गांधी का वायरल वीडियो एडिटेड है और दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। असली वीडियो में राहुल गांधी की जुबान फिसल गई थी, लेकिन थोड़ी ही देर बाद उन्होंने खुद को संभालते हुए कहा था कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में उनकी सरकार आ रही है और बीजेपी की सरकार जा रही है। आधे-अधूरे वीडियो को भ्रम फैलाने के मकसद से गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट