X
X

Fact Check : पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा के एडिटेड वीडियो को गलत दावे के साथ किया जा रहा वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी का वायरल वीडियो एडिटेड है। फ्रांस में पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया था और उन्हें गेस्ट ऑफ ऑनर भी दिया गया था। दुष्प्रचार की मंशा से वीडियो को एडिट कर सिर्फ उसी अंश को शेयर किया जा रहा है, जहां पर वो प्लेन से उतरकर फ्रांस की पीएम एलिजाबेथ बोर्न से हाथ मिलाते हैं। आगे के हिस्से को जहां पर उनका स्वागत किया जाता है, एडिट कर हटा दिया गया है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jul 21, 2023 at 03:54 PM
  • Updated: Jul 24, 2023 at 03:52 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस यात्रा से जोड़कर 23 सेकंड का एक वीडियो क्लिप तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि वो प्लेन से उतरते हैं और वहां पर सिर्फ एक महिला उनके स्वागत के लिए खड़ी होती है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि फ्रांस यात्रा के दौरान उनका स्वागत नहीं किया गया। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है। फ्रांस में पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया था और उन्हें गेस्ट ऑफ ऑनर भी दिया गया था। दुष्प्रचार की मंशा से वीडियो को एडिट कर सिर्फ उसी अंश को शेयर किया जा रहा है, जहां पर वो प्लेन से उतरकर फ्रांस की पीएम एलिजाबेथ बोर्न से हाथ मिलाते हैं। आगे के हिस्से को जहां पर उनका स्वागत किया जाता है, एडिट कर हटा दिया गया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘संजय सिंह’ राठौर ने 13 जुलाई 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “विश्वगुरु का फ्रांस में भव्य स्वागत।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें। 

पड़ताल 

वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पीएम मोदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल को खंगालना शुरू किया। हमें पूरा वीडियो 13 जुलाई 2023 को अपलोड हुआ मिला। वीडियो में देखा जा सकता है कि पीएम मोदी प्लेन से उतरते हैं उसके बाद फ्रांस की पीएम एलिज़ाबेथ बोर्न हाथ मिलाकर उनका स्वागत करती हैं। इसके बाद पीएम मोदी का भव्य तरीके से स्वागत किया जाता है और उन्हें गेस्ट ऑफ ऑनर भी दिया जाता है। 

पड़ताल के दौरान हमें दावे से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। आजतक की वेबसाइट पर 13 जुलाई 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पेरिस पहुंच चुके हैं। उनका एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया। फ्रांस की पीएम एलिजाबेथ बोर्न ने एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत किया। फ्रांस के दौरे के बाद पीएम मोदी दुबई भी जाएंगे। प्रधानमंत्री की यह छठी फ्रांस यात्रा है। उनकी सबसे हालिया यात्रा हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी।

अन्य मीडिया रिपोर्ट्स को यहां पर पढ़ा जा सकता है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने उत्तर प्रदेश के बीजेपी प्रवक्ता अवनीश त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, वायरल वीडियो एडिटेड है और पीएम मोदी की छवि को खराब करने के लिए उसे शेयर किया जा रहा है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के कुल एक हजार मित्र हैं और यूजर को 1,975 लोग फॉलो करते हैं। यूजर मार्च 2010 से फेसबुक पर सक्रिय है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी का वायरल वीडियो एडिटेड है। फ्रांस में पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया था और उन्हें गेस्ट ऑफ ऑनर भी दिया गया था। दुष्प्रचार  की मंशा से वीडियो को एडिट कर सिर्फ उसी अंश को शेयर किया जा रहा है, जहां पर वो प्लेन से उतरकर फ्रांस की पीएम एलिजाबेथ बोर्न से हाथ मिलाते हैं। आगे के हिस्से को जहां पर उनका स्वागत किया जाता है, एडिट कर हटा दिया गया है।

  • Claim Review : फ्रांस यात्रा के दौरान पीएम मोदी का स्वागत नहीं किया गया।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर संजय सिंह राठौर
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later