X
X

Fact Check : कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा से जुड़े वीडियो के साथ की गई छेड़छाड़

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो एडिटेड साबित हुआ। ओरिजनल वीडियो में गांधी जी के प्रिय भजन “वैष्णव जन तो तेने कहिये, जे पीड़ परायी जाणे रे” को सुना जा सकता है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के बीच 25 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कांग्रेस सांसद राहुल गांधी समेत अन्‍य नेताओं को बैठे हुए देखा जा सकता है। बैकग्राउंड में एक स्‍लो धुन बज रही है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को यह कहते हुए वायरल कर रहे हैं कि ये भारत जोड़ो यात्रा है या फिर कांग्रेस की अंतिम यात्रा। अन्‍य यूजर्स भी इस वीडियो को धड़ल्‍ले से शेयर कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की। पड़ताल में पता चला कि कांग्रेस की यात्रा से जुड़े वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके वायरल किया गया है। असली वीडियो में गांधी के प्रिय भजन ”वैष्‍णव जन” को सुना जा सकता है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘महाराज योगी आदित्‍यनाथ फैन्‍स’ ने 8 सितंबर को 25 सेकंड का एक वीडियो अपलोड करते हुए लिखा : ‘ये भारत जोड़ो यात्रा है या फिर कांग्रेस की अंतिम यात्रा।’

सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले कांग्रेस के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल का रूख किया। 7 सितंबर की तारीख को कांग्रेस के ट्विटर हैंडल पर ओरिजनल वीडियो मिला। इसमें महात्‍मा गांधी के पसंदीदा भजन “वैष्णव जन तो तेने कहिये, जे पीड़ परायी जाणे रे” को सुना जा सकता है। वीडियो को पोस्‍ट करते हुए इस ट्वीट में लिखा गया कि राहुल गांधी सहित वरिष्ठ नेताओं ने ‘गांधी मंडपम’ में बापू को याद कर, ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के लिए प्रार्थना की।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस प्रवक्‍ता और पार्टी की सोशल मीडिया की चेयरपर्सन सुप्रिया श्रीनेत से संपर्क किया। उनसे वायरल वीडियो के बारे में जानकारी चाही। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट करते हुए कहा कि ओरिजनल वीडियो में बापू के प्रिय भजन को साफतौर पर सुना जा सकता है। वायरल वीडियो एडिटेड है।

अब बारी थी राहुल गांधी से जुड़े वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके वायरल करने वाले यूजर की जांच करने की। फेसबुक पेज ‘महाराज योगी आदित्‍यनाथ फैन्‍स’ को 2.5 लाख से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो एडिटेड साबित हुआ। ओरिजनल वीडियो में गांधी जी के प्रिय भजन “वैष्णव जन तो तेने कहिये, जे पीड़ परायी जाणे रे” को सुना जा सकता है।

  • Claim Review : कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में मातमी धुन
  • Claimed By : फेसबुक पेज महाराज योगी आदित्‍यनाथ फैन्‍स
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later