X
X

Fact Check: अखिलेश यादव का एडिटेड वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

विश्वास न्यूज ने अखिलेश यादव के वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। अखिलेश यादव के जिस वीडियो को वायरल किया जा रहा है, वह एडिटेड है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Feb 23, 2022 at 04:45 PM
  • Updated: Feb 23, 2022 at 05:14 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर अखिलेश यादव के 19 सेकेंड के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अखिलेश यादव ने विधानसभा चुनाव में अपनी हार स्वीकार कर ली है। वो यूपी चुनाव का रिजल्ट आने के बाद अगले ही दिन यानी 11 मार्च को विदेश जा रहे हैं। उन्होंने टिकट भी करा ली है और अप्रत्यक्ष रूप से स्वीकार भी लिया कि वो विदेश जा रहे हैं। वीडियो में अखिलेश यादव एनडीटीवी के पत्रकार को एक इंटरव्यू देते हुए नजर आ रहे हैं। इंटरव्यू के दौरान पत्रकार को पूछते हुए सुना जा सुना जा सकता है, “क्या आप 11 तारीख को लंदन जा रहे हैं?” जवाब में अखिलेश यादव कहते हैं, “मैं लंदन क्यों नहीं जाऊं।”

विश्वास न्यूज ने अखिलेश यादव के वायरल वीडियो की जांच की और पाया वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। अखिलेश यादव के जिस वीडियो को वायरल किया जा रहा है, वह एडिटेड है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Kamal Rajpoot ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है कि अखिलेश यादव ने मान ली हार :-अखिलेश बुरी तरह पस्त हो चुके हैं। उन्होंने विधानसभा चुनाव में अपनी हार स्वीकार कर ली है। वे यूपी चुनाव रिजल्ट के अगले दिन यानी 11 मार्च को विदेश जा रहे हैं। उन्होंने टिकट भी करा लिए है। जिसे अप्रत्यक्ष रूप से स्वीकार भी लिया कि वे विदेश जा रहे।

यूजर द्वारा शेयर की गई पोस्ट के कंटेंट को हूबहू लिखा गया है। पोस्ट के आकाईव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है। एक अन्य फेसबुक यूजर कुमार प्रवीन ने भी ऐसे ही मिलते-जुलते दावे को अपने अकाउंट पर शेयर किया है।

पड़ताल –

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें अखिलेश यादव का असली वीडियो 23 जून, 2021 को NDTV के आधिकारिक यूट्यूब चैनल अपलोड मिला। 26 मिनट के इस वीडियो को पूरा देखने पर हमने पाया कि इंटरव्यू के दौरान उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के हालातों और किसानों के आंदोलन पर चर्चा हुई। असली वीडियो में 10 मिनट 50 सेकेंड पर पत्रकार को यह कहते हुए सुन सकता है, “लोग आरोप लगा रहे हैं, इस सब के बीच, आप लंदन गए थे।” इसके जवाब में अखिलेश यादव ने पहले कहा, ”तुम्हें पता होना चाहिए कि मैं लंदन कब गया था। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि पत्रकार ने अपना होमवर्क किया होगा। आगे अखिलेश यादव स्पष्ट करते हुए कहते है वह अपनी बेटी को कॉलेज में दाखिला दिलाने के लिए लंदन गए थे।” 26 मिनट के इस वीडियो में पत्रकार ने कहीं भी यह नहीं कहा कि क्या आप 11 तारीख को लंदन जा रहे हैं। वायरल वीडियो को एडिट कर ये शब्द वीडियो में जोड़े गए हैं।

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए हमने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता आशुतोष कुमार वर्मा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। विपक्षी पार्टियों द्वारा गलत तरीके से अखिलेश यादव के खिलाफ दुष्प्रचार किया जा रहा हैं। समाजवादी पार्टी की छवि खराब करने की कोशिश की जा रही है।

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वायरल पोस्ट को साझा किया था। जांच से हमें पता चला कि Kamal Rajpoot अक्टूबर 2013 से फेसबुक पर सक्रिय है। यूजर उत्तर प्रदेश के छर्रा शहर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अखिलेश यादव के वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। अखिलेश यादव के जिस वीडियो को वायरल किया जा रहा है, वह एडिटेड है।

  • Claim Review : अखिलेश यादव ने मान ली हार :- अखिलेश बुरी तरह पस्त हो चुके हैं । उन्होंने विधानसभा चुनाव में अपनी हार स्वीकार कर ली है। वे यूपी चुनाव रिजल्ट के अगले दिन यानी 11 मार्च को विदेश जा रहे हैं । उन्होंने टिकट भी करा लिए है। जिसे अप्रत्यक्ष रूप से स्वीकार भी लिया कि वे विदेश जा रहे।
  • Claimed By : Kamal Rajpoot
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later