Fact Check: PM मोदी की बंगाल यात्रा के दौरान उनके खिलाफ नहीं लगे नारे, एडिटेड वीडियो वायरल

22 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बंगाल यात्रा के दौरान ‘चौकीदार चोर है’ के नारे नहीं लगाए गए थे। वायरल हो रहे वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर उसमें ‘चौकीदार चोर है’ के नारे को जोड़ कर दुष्प्रचार किया जा रहा है।

Fact Check: PM मोदी की बंगाल यात्रा के दौरान उनके खिलाफ नहीं लगे नारे, एडिटेड वीडियो वायरल

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। अम्फान तूफान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हालिया बंगाल दौरे से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा के दौरान उनके खिलाफ नारेबाजी हुई।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा फर्जी निकला। वायरल वीडियो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बंगाल दौरे का है, लेकिन गलत मंशा के साथ इस वीडियो को एडिट कर वायरल किया जा रहा है। बंगाल यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ नहीं बल्कि पक्ष में नारे लगे थे।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज ‘Saa News’ ने वायरल पोस्ट को शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा है, ”#Bengal #visitchowkidar chor hai.”

पड़ताल किए जाने तक इस वीडियो को करीब डेढ़ हजार से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं और इसे 25 हजार से अधिक बार देखा जा चुका है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस संपादित वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। ट्विटर यूजर ‘Shakshi Sharma’ ने भी इस फर्जी और एडिटेड वीडियो को शेयर किया है।

https://twitter.com/ShakshiSharm21/status/1264029175897157635

पड़ताल

अम्फान तूफान की वजह से हुई तबाही का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मई को पश्चिम बंगाल और ओडिशा का दौरा किया था। इस यात्रा के दौरान उन्होंने प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण और दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक और हवाई सर्वेक्षण की तस्वीरों को देखा जा सकता है।

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें उनकी इस यात्रा के दौरान ‘चौकीदार चोर है’ का नारा लगाए जाने का जिक्र हो। सोशल मीडिया सर्च में हमें उनकी इस यात्रा के अलग-अलग समय के कई वीडियो मिले। इन्हीं में हमें वह वीडियो भी मिला, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। ‘Bengal Times 24×7’ ने 22 मई को दोपहर बाद साढ़े तीन बजे अपने पेज से लाइव (आर्काइव लिंक) किया था, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक भवन से बाहर निकलते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी उनके साथ चलते हुए देखा जा सकता है।

वीडियो को गौर से सुनने पर वहां पर मौजूद भीड़ को ‘जय श्री राम’ के नारे लगाते हुए सुना जा सकता है। इसके साथ ही बैकग्राउंड में शंख के उद्घोष को भी सुना जा सकता है।

हमारे सहयोगी ‘दैनिक जागरण’ के बंगाल के संपादक जे के वाजपेयी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल हो रहा वीडियो शुक्रवार (22 मई) का है, जब प्रधानमंत्री मोदी ने ममता बनर्जी के साथ बैठक कर अम्फान तूफान की वजह से हुए नुकसान का जायजा लिया था।

उन्होंने कहा, ‘यह वीडियो शुक्रवार को बशीरहाट कॉलेज में पीएम नरेंद्र मोदी के सीएम ममता बनर्जी के साथ हुई प्रशासनिक बैठक के बाद का है। हालांकि, इस दौरान चौकीदार चोर है के नारे नहीं लगाए गए।’ वाजपेयी ने कहा, ‘उस दिन ऐसी कोई नारेबाजी नहीं हुई थी। लॉकडाउन की वजह से कॉलेज के पास भीड़ होने का सवाल ही नहीं उठता।’

इसके बाद हमने एक और सर्च का सहारा लिया और हमें यू-ट्यूब पर 10 अप्रैल 2019 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला, जिसमें लोगों को चौकीदार चोर है के नारे लगाते हुए सुना जा सकता है। ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ के यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए इस वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘बेंगलुरू में बीजेपी की रैली के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने चौकीदार चोर है के नारे लगाए थे।’

https://www.youtube.com/watch?time_continue=1&v=0bnljP8W2cU&feature=emb_logo

नारेबाजी के पैटर्न से साफ पता चल रहा है कि इस वीडियो से नारेबाजी की आवाज को निकालकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बंगाल दौरे वाले वीडियो को एडिट कर उसमें इसे जोड़ दिया गया। वाजपेयी ने कहा, ‘ऐसा लग रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बंगाल दौरे के वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर उसमें  कहीं और से नारेबाजी के ऑडियो क्लिप को जोड़ दिया गया।’ यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बंगाल यात्रा के दौरान के ऑरिजिनल वीडियो में ‘चौकीदार चोर है’ की जगह ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए गए थे।

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले पेज को फेसबुक पर करीब 20 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं और करीब 15 हजार से अधिक लोग लाइक करते हैं।

निष्कर्ष: 22 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बंगाल यात्रा के दौरान ‘चौकीदार चोर है’ के नारे नहीं लगाए गए थे। वायरल हो रहे वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर उसमें ‘चौकीदार चोर है’ के नारे को जोड़ कर दुष्प्रचार किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट