Fact Check: राहुल गांधी ने नहीं की विदेश में बसने की बात, पीएम मोदी की आलोचना वाले भाषण के एक अंश को एडिट कर किया जा वायरल

विदेश में बसने के दावे के साथ राहुल गांधी के नाम से वायरल हो बयान भ्रामक है। राहुल गांधी ने स्वयं लंदन जाकर बसने की बात नहीं की थी, बल्कि अक्टूबर 2019 में एक जनसभा के दौरान पीएनबी घोटाले के आरोपी और भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा था।

Fact Check: राहुल गांधी ने नहीं की विदेश में बसने की बात, पीएम मोदी की आलोचना वाले भाषण के एक अंश को एडिट कर किया जा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर राहुल गांधी के नाम से एक बयान वायरल हो रहा है, जिसमें उनके ‘हिंदुस्तान छोड़कर लंदन में बसने’ का दावा किया गया है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक और राहुल गांधी के खिलाफ दुष्प्रचार निकला। राहुल गांधी के नाम पर वायरल हो रहा बयान उनके भाषण का एडिटेड अंश है, जिसे संदर्भ से अलग कर भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर उनका यह बयान समय-समय पर चुनावी संदर्भ में वायरल होते रहता है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Saroj Kumar Singh’ ने वायरल बयान को शेयर किया है, जिसमें लिखा हुआ है, ”अब बनाओ प्रधानमंत्री। राहुल गांधी बाल बच्चों को लेकर लंदन में बसेंगे।”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वायरल बयान के वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें राहुल गांधी के संबंधित भाषण का पूरा वीडियो मिला। 13 अक्टूबर 2019 महाराष्ट्र के लातूर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने बैंकों का पैसा लेकर देश से फरार हो चुके कारोबारियों पर निशाना साधते हुए कहा था, ‘हिंदुस्तान के युवा को यह नहीं मालूम कि कल क्या होगा। किसान डरता है…रात भर जगा रहता है। कर्जा कैसा लौटाऊंगा…नीरव मोदी, मेहुल चौकसी अच्छी नींद लेते हैं। बिना कोई डर…कुछ नहीं होने वाला. मैं लंदन चला जाऊंगा….मेरे बच्चे तो जाके अमेरिका में पढ़ेंगे। मेरा हिंदुस्तान से कोई लेना-देना नहीं है। मेरे पास…तो नरेंद्र मोदी जी का मैं मित्र हूं, मेरे पास तो हजारों करोड़ रुपये है, मैं तो कभी भी चला जाऊं।’

कांग्रेस के यू-ट्यूब चैनल पर भी समान तारीख को इस भाषण का वीडियो अपलोड किया गया है और उनके इस बयान को 12.57 मिनट से 15.40 मिनट के बीच सुना जा सकता है।

वायरल वीडियो में राहुल गांधी ने पीएनबी घोटाले के आरोपी भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी को लेकर संबंधित बयान दिया था, जिसे राहुल गांधी का बयान बताते हुए भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने इस मामले को लेकर कांग्रेस के प्रवक्ता आचार्य प्रमोद कृष्णम से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘राहुल गांधी के खिलाफ दुष्प्रचार का यह नया मामला नहीं है। बीजेपी राहुल गांधी की हर बात और उनके हर बयान को तोड़-मरोड़कर पेश कर उनकी छवि को खराब करना चाहती है।’

वायरल बयान को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल जनवरी 2017 से सक्रिय है। इससे पहले भी उनके नाम से यह बयान भ्रामक दावे से वायरल हुआ था और तब विश्वास न्यूज ने इसकी पड़ताल की थी। इस फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: विदेश में बसने के दावे के साथ राहुल गांधी के नाम से वायरल हो बयान भ्रामक है। राहुल गांधी ने स्वयं लंदन जाकर बसने की बात नहीं की थी, बल्कि अक्टूबर 2019 में एक जनसभा के दौरान पीएनबी घोटाले के आरोपी और भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा था। उनके इसी भाषण के एक अंश को एडिट कर ऐसे पेश किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने स्वयं के लंदन में बसने की बात की थी।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट