Fact Check : बीजेपी के वायरल ट्वीट का स्क्रीनशॉट एडिटेड, असली ट्वीट में कांग्रेस पर कसा गया है तंज 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी पर तंज कसते हुए बीजेपी के ट्वीट का वायरल स्क्रीनशॉट एडिटेड है। असली ट्वीट में बीजेपी ने कांग्रेस के एक ट्वीट का जवाब देते हुए पीएम मोदी को कांग्रेस की बर्बादी का कारण बताया है, जिसे एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check : बीजेपी के वायरल ट्वीट का स्क्रीनशॉट एडिटेड, असली ट्वीट में कांग्रेस पर कसा गया है तंज 

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर भारतीय जनता पार्टी के कथित ट्वीट के एक स्क्रीनशॉट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बीजेपी ने ट्वीट कर कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की बर्बादी का कारण हैं। यूजर्स इस स्क्रीनशॉट को सच समझकर शेयर कर रहे हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट एडिटेड है। असली ट्वीट में बीजेपी ने कांग्रेस के एक ट्वीट का जवाब देते हुए पीएम मोदी को कांग्रेस की बर्बादी का कारण बताया है, जिसे एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

पूर्व सांसद पप्पू यादव ने 15 जून 2023 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “अब तो बीजेपी ने भी मान लिया बर्बादी के लिए सिर्फ़ एक ही बंदा काफ़ी है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल ट्वीट की सच्चाई जानने के लिए हमने बीजेपी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें 14 जून 2023 को किया हुआ कांग्रेस का एक ट्वीट मिला। ट्वीट में एक टेम्प्लेट को शेयर करते हुए लिखा है- एक बंदा। कांग्रेस के टेम्प्लेट  पर लिखा हुआ है, देश की बर्बादी के लिए सिर्फ एक बंदा ही काफी है। कांग्रेस के इसी ट्वीट का जवाब  देते हुए बीजेपी ने एक एक तस्वीर को शेयर किया है और कैप्शन में लिखा है,“हाँ, सिर्फ़ एक बंदा ही काफ़ी है!” 

तस्वीर पर लिखा हुआ है, “9 साल सिर्फ़ सेवा नहीं समर्पण भी। बर्बादी के लिए सिर्फ़ एक BANDAA ही काफी है। बर्बादी परिवारवाद की, बर्बादी भ्रष्टाचार की ,बर्बादी लुटेरों की, बर्बादी आतंकवाद की, बर्बादी अलगाववाद की।” अब इसी तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

दोनों के बीच के अंतर को नीचे देखा जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए हमने बीजेपी प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। गलत तरीके से तस्वीर को एडिट कर शेयर किया जा रहा है। 

सोशल मीडिया पर अक्सर पीएम मोदी की  एडिटेड वीडियो और तस्वीरें वायरल होती रहती हैं। इससे पहले सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्‍वीर को शेयर कर दावा किया गया था कि वो एक निर्माणाधीन इमारत के अंदर अपना सिर झुकाये खड़े हैं। हमने पाया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है। पूरी खबर यहां पर पढ़े।

पीएम मोदी का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वो धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के प्रवचन को देखते हुए नजर आ रहे थे। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया था कि वायरल वीडियो एडिटेड है। पूरी खबर को यहां पर पढ़े। 

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि 783.4 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर मई 2011 से ट्विटर पर सक्रिय है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी पर तंज कसते हुए बीजेपी के ट्वीट का वायरल स्क्रीनशॉट एडिटेड है। असली ट्वीट में बीजेपी ने कांग्रेस के एक ट्वीट का जवाब देते हुए पीएम मोदी को कांग्रेस की बर्बादी का कारण बताया है, जिसे एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट