X
X

Fact Check: पीएम मोदी की एडिटेड तस्वीर वायरल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह तस्वीर एडिटेड है। दो अलग-अलग तस्‍वीरों को जोड़कर वायरल तस्‍वीर को बनाया गया। 

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Jun 14, 2023 at 11:32 AM
  • Updated: Jun 14, 2023 at 12:38 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्‍वीर को शेयर किया जा रहा है। इसमें वे एक निर्माणाधीन इमारत  के अंदर अपना सिर  झुकाये और हाथ आगे की ओर किये खड़े हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्‍वीर एडिटेड है।  प्रधानमंत्री मोदी की कर्नाटक रैली की तस्वीर को एडिट कर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस वायरल तस्‍वीर को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है। ढूंढ़ने पर हमें यह एडिटेड तस्वीर फेसबुक पर भी काफी वायरल मिली।

पड़ताल

वायरल तस्‍वीर की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज का सहारा लिया, मगर हमें कोई खास सफलता हासिल नहीं हुई।

इसके बाद हमने वायरल तस्वीर में दिख रहे प्रधानमंत्री मोदी के कपड़ों का वर्णन करते हुए कीवर्ड सर्च किया। हमें पता लगा कि  प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी हाल में हुई कर्नाटक पब्लिक मीटिंग के दौरान भी कुछ ऐसे ही कपड़े पहने थे।

हमने इस पब्लिक मीटिंग के वीडियो को ढूंढ़ना किया तो हमें Tv9 Kannada के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर इस पब्लिक मीटिंग का एक वीडियो मिला, जिसमें उन्होंने वायरल तस्वीर वाले ही कपड़े पहने थे। इस वीडियो में 22 सेकंड के मार्क पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता के अभिवादन के लिए आगे झुकते हैं और अपने हाथ फैलाते हैं। यह फ्रेम वही है, जिसे एडिट करके निर्माणाधीन बिल्डिंग में चिपका दिया गया है।

यह फ्रेम News18 Kannada के यूट्यूब शॉर्ट्स के एक वीडियो में भी देखा जा सकता है।

तस्वीर को लेकर ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने एडिटिंग एक्सपर्ट अरुण के संपर्क साधा। अरुण के बताया, “यह तस्वीर एडिटेड है। इसमें फोटोशॉप शैडो का इस्तेमाल किया है। नीचे  जूते देखने पर साफ़ देखा जा सकता है कि इस तस्वीर को ऊपर से चिपकाया गया है।”

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर Mehul Maru नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। सोशल स्कैनिंग  से पता लगा कि इस पेज के लगभग 16000 फॉलोअर्स  हैं।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह तस्वीर एडिटेड है। दो अलग-अलग तस्‍वीरों को जोड़कर वायरल तस्‍वीर को बनाया गया। 

प्रधानमंत्री मोदी की एडिटेड तस्वीरें अक्सर वायरल होती रहती हैं। विश्वास न्यूज़ ने ऐसी कई तस्वीरों का फैक्ट चेक किया है। उन फैक्ट चेक्स को नीचे पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह तस्वीर एडिटेड है। दो अलग-अलग तस्‍वीरों को जोड़कर वायरल तस्‍वीर को बनाया गया। 

  • Claim Review : एक निर्माणाधीन इमारत में खड़े होकर लोगों का आभार व्यक्त करते मोदी
  • Claimed By : Facebook user Mehul Maru
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later