X
X

Fact Check: उत्तराखंड की मंत्री रेखा आर्या की तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ किया जा रहा है वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। पड़ताल में पता चला कि यह तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में उत्तराखंड की मंत्री रेखा आर्या दीवार पर बीजेपी समर्थक स्लोगन लिख रही थीं।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Oct 15, 2021 at 04:29 PM
  • Updated: Oct 18, 2021 at 01:17 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। उत्तराखंड की मंत्री रेखा आर्या की एक एडिटेड तस्वीर वायरल हो रहा है। इसमें कथित तौर पर उन्‍हें दीवार पर एक बीजेपी विरोधी स्लोगन लिखते देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्मों पर कुछ लोग इस एडिटेड तस्वीर को वायरल करते हुए बीजेपी पर तंज कस रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में पता चला कि यह तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में उत्तराखंड की मंत्री रेखा आर्या दीवार पर बीजेपी समर्थक स्लोगन लिख रही थीं।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक से लेकर ट्विटर पर यह एडिटेड तस्वीर वायरल हो रही है। साथ में दावा किया जा रहा है उत्तराखंड बीजेपी की मंत्री रेखा आर्या ने बीजेपी में विद्रोह छेड़ दिया है। वायरल तस्वीर में रेखा आर्या दीवार पर कुछ लिख रही हैं। और दीवार पर लिखा हुआ है “हमारी भूल, कमल का फूल” और नीचे लिखा है “रेखा आर्या , विधायक सोमेश्वर, मंत्री उत्तराखंड सरकार।”

पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की सच्‍चाई पता लगाने के लिए फोटो को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें यह तस्वीर रेखा आर्या के वेरिफाइड फेसबुक पेज पर मिली। मगर इस तस्वीर में दीवार पर लिखा था, “अबकी बार 60 पार” और नीचे लिखा है “निवेदक: रेखा आर्या, विधायक सोमेश्वर, मंत्री उत्तराखंड सरकार।”

https://www.jagran.com की खबर के अनुसार, बीजेपी ने उत्तराखंड में दीवार लेखन और प्रबुद्ध सम्मेलनों की श्रृंखला प्रारंभ कर दी है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण के देहरादून ब्यूरो चीफ विकास धुलिया से संपर्क साधा। उन्होंने बताया कि यह वायरल तस्वीर एडिटेड है। विकास धुलिया ने मंत्री रेखा आर्या से भी इस विषय में बात की। उन्होंने कहा, “यह वायरल तस्वीर एडिटेड है। भाजपा द्वारा किए गए अभूतपूर्व कार्यों से विपक्ष आज अपना मानसिक संतुलन भी खो बैठा है। इस तरह की हरकतें ओछी और निम्न स्तरीय दिवालियापन व कुंठित मानसिकता का द्योतक हैं l
हमारी सरकार ने प्रदेश के सर्वांगीण विकास में और क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि होने के नाते मेरे द्वारा अपनी विधानसभा में जो कार्य किए गए हैं, उसके लिए विपक्ष कहीं भी आकर बहस कर सकता है, किंतु उनमें सामना करने का साहस नहीं होने की वजह से अब वे इस तरह की तुच्छ और निम्न स्तर की राजनीति पर उतर आये हैं, जिसकी निंदा करने के लिए भी शब्द नहीं हैं । बाकी जनता जवाब देने के लिए बैठी है।”

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने एडिटेड तस्वीर को अपलोड करने वाले यूजर Bees Saal – Uttarakhand Badhaal की जांच की। हमें पता चला कि यूजर को 205,659 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। पड़ताल में पता चला कि यह तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में उत्तराखंड की मंत्री रेखा आर्या दीवार पर बीजेपी समर्थक स्लोगन लिख रही थीं।

  • Claim Review : हमारी भूल, कमल का फूल : Rekha Arya
  • Claimed By : Bees Saal - Uttarakhand Badhaal
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later