X
X

Fact Check: BJP प्रवक्ता संबित पात्रा के साथ नजर आ रहे कानपुर कांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे की तस्वीर फर्जी है

बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा के साथ कानपुर कांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे की वायरल हो रही तस्वीर फर्जी है। वास्तविक तस्वीर में दुबे अपने सहयोगी जय बाजपेयी के साथ है, जिसे एडिट कर उसमें संबित पात्रा की तस्वीर को जोड़ दिया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। कानपुर कांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे की पुलिस ‘मुठभेड़’ में हुई मौत के बाद सोशल मीडिया पर उसकी कई अलग-अलग तस्वीरें शेयर की जा रही है, जिसमें दुबे के अलग-अलग दलों के नेताओं के साथ होने का दावा किया गया है। ऐसी ही एक वायरल हो रही तस्वीर में दुबे के साथ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) प्रवक्ता संबित पात्रा के होने का दावा किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। संबित पात्रा के साथ नजर आ रहे विकास दुबे की तस्वीर एडिटेड है, जिसे दुष्प्रचार के तहत वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Rajendra thanvi’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”सम्बित पात्रा के साथ डांस करते विकास दुबे बड़ी मुश्किल से मिला है यह फोटो 🤔”

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फर्जी तस्वीर, जिसमें संबित पात्रा के विकास दुबे के साथ होने का दावा किया जा रहा है

पड़ताल किए जाने तक इस तस्वीर को करीब नौ हजार से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं। सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को सच मानते हुए इसे समान दावे के साथ शेयर किया है। ट्विटर पर कई यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

ट्विटर पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही फर्जी तस्वीर

पड़ताल

वायरल हो रही पोस्ट में तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। इसलिए इसकी सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का सहारा लिया। रिवर्स इमेज सर्च में हमें हिंदी न्यूज वेबसाइट amarujala.com पर सात जुलाई को प्रकाशित फोटो गैलरी में हमें विकास दुबे की वह ऑरिजिनल तस्वीर मिली, जिसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

अमर उजाला में सात जुलाई को प्रकाशित फोटो गैलरी में इस्तेमाल की गई तस्वीर

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक यह तस्वीर किसी शादी समारोह की है, जिसमें विकास दुबे को उसके करीबी जय बाजपेयी और अन्य सहयोगियों के साथ नाचते हुए देखा जा सकता है। हमारे सहयोगी आईनेक्स्ट के ब्यूरो चीफ मयंक शुक्ला ने भी इसकी पुष्टि करते हुए बताया, ‘यह एक शादी समारोह की तस्वीर है, जिसमें विकास दुबे के साथ जय बाजपेयी मौजूद है। बाजपेयी फिलहाल यूपी एसटीएफ की हिरासत में है।’

समारोह की इसी तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है, जिसमें विकास दुबे को जय बाजपेयी की वजह संबित पात्रा के साथ दिखाया गया है।

विश्वास न्यूज हालांकि इस तस्वीर की तारीख और उसके वास्तविक लोकेशन की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं करता है।

गौरतलब है कि कानपुर के बिकरू गांव में आठ पुलिसकर्मियों की मौत के मामले में विकास दुबे मुख्य आरोपी था, जो उत्तर प्रदेश पुलिस के हाथों ‘एनकाउंटर’ में मारा जा चुका है। 10 जुलाई को न्यूज एजेंसी की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक कानपुर के पास हुए ‘एनकाउंटर’ में विकास दुबे मारा गया।

कानपुर कांड के बाद उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने विकास के करीबी माने जाने वाले शख्त जय बाजपेयी को गिरफ्तार किया था। ‘दैनिक जागरण’ की रिपोर्ट के मुताबिक, बाजपेयी विकास दुबे के काला धन को सफेद बनाने का काम करता था। वाजपेयी फिलहाल एसटीएफ की गिरफ्त में हैं और उससे दुबे के काले धन के साम्राज्य को लेकर पूछताछ की जा रही है।

दैनिक जागरण में 12 जुलाई को प्रकाशित खबर

वायरल फोटो को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 51 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। इस पेज को 10 मार्च 2019 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा के साथ कानपुर कांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे की वायरल हो रही तस्वीर फर्जी है। वास्तविक तस्वीर में दुबे अपने सहयोगी जय बाजपेयी के साथ है, जिसे एडिट कर उसमें संबित पात्रा की तस्वीर को जोड़ दिया गया है।

  • Claim Review : विकास दुबे के साथ बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा की तस्वीर
  • Claimed By : FB User-Rajendra thanvi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later