Fact Check : ट्रम्‍प ने मोदी को वोट देने की अपील नहीं की, फोटोशॉप्‍ड है वायरल तस्‍वीर

Fact Check : ट्रम्‍प ने मोदी को वोट देने की अपील नहीं की, फोटोशॉप्‍ड है वायरल तस्‍वीर

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया में कुछ दिन से अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस फेक फोटो में ट्रम्‍प भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए वोट मांगते नजर आ रहे हैं। विश्‍वास टीम की पड़ताल में वायरल तस्‍वीर फोटोशॉप्‍ड निकली। ओरिजनल तस्‍वीर 3 सितंबर 2015 की है। इसमें ट्रम्‍प ने एक प्रतिज्ञा पत्र थामा हुआ है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

सबसे पहले बात करते हैं सोशल मीडिया पर फैल रही फर्जी पोस्‍ट की। फेसबुक यूजर प्रेम चंद नाम के एक फेसबुक यूजर ने डोनाल्‍ड ट्रम्‍प की फर्जी तस्‍वीर डालते हुए लिखा : ”भारत के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि एक शक्तिशाली देश का राष्ट्रपति मोदी जी के लिए वोट मांग रहा है।”

यह तस्‍वीर फेसबुक, ट्विटर से होते हुए व्हाट्सऐप तक पर खूब वायरल हो रही है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम को सबसे पहले यह जानना था कि ओरिजनल तस्‍वीर कहां की है? इसके लिए हमने Google Reverse Image Search टूल का यूज किया। वायरल तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके सर्च किया तो हमारे सामने गूगल के कई पेज खुल गए। इन पेजों में मौजूद लिंक्‍स में डोनाल्‍ड ट्रम्‍प की ओरिजनल तस्‍वीरों का यूज किया गया। यह वायरल तस्‍वीर से अलग है।

वायरल तस्‍वीर से मिलती-जुलती एक तस्‍वीर हमें bbc.com की एक खबर में मिली। खबर की हेडिंग थी कि Donald Trump signs Republican pledge not to run as independent.इस खबर को 3 सितंबर 2015 में साइट पर अपलोड किया गया।

इसी तरह हमें इस इवेंट का एक वीडियो भी Youtube पर मिला। CNN के Youtube चैनल पर अपलोड इस वीडियो में डोनाल्‍ड ट्रम्‍प को देखा जा सकता है।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाने के दौरान हमें gettyimages के एक लिंक में ओरिजनल तस्‍वीर मिली। यहां से सच्‍चाई हमारे सामने आ गई। ओरिजनल तस्‍वीर में ट्रम्‍प ने कहीं भी मोदी को वोट देने की अपील करने वाला कोई कागज या पोस्‍टर नहीं पकड़ा हुआ था। ट्रम्‍प ने एक प्रतिज्ञा पत्र पकड़ा हुआ था। तस्‍वीर 3 सितंबर 2015 की है। इसे gettyimages के लिए फोटोग्राफर स्‍पेंसर प्‍लेट ने क्लिक की थी।

अब हमें यह जानना था कि डोनाल्‍ड ट्रम्‍प के हाथ में जो प्रतिज्ञा पत्र था, उसमें लिखा क्‍या था? वेबसाइट पर मौजूद तस्‍वीरों में यह पढ़ने में नहीं आ रहा था। इसलिए हमने InVID टूल का यूज करते हुए ट्रम्‍प के प्रतिज्ञा पत्र को सर्च करना शुरू किया। कई कीवर्ड डालने के बाद हमें BBC News का एक Tweet मिला। इसे 3 सितंबर 2015 को किया गया था। इसमें लिखा था कि यदि मैं डोनाल्‍ड ट्रम्‍प राष्‍ट्रपति के रिपब्लिकन नॉमिनेशन के तौर पर नहीं जीत पाया तो जो भी नॉमनी होगा, उसे समर्थन करूंगा। ट्रम्‍प के प्रतिज्ञा पत्र को आप नीचे पढ़ सकते हैं।

इसके बाद हमें उस शख्‍स की सोशल स्‍कैनिंग करनी थी, जिसने फेक पोस्‍ट अपने अकाउंट पर अपलोड की। फेसबुक यूजर प्रेम चंद की न्‍यूज फीड का एनालिसिस करने से समझ में आया कि वह एक खास विचारधारा से जुड़े हुए हैं।

निष्‍कर्ष : हमारी पड़ताल में यह सामने आया कि डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वोट देने की अपील नहीं की है। वायरल तस्‍वीर फोटोशॉप्‍ड है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
Related Posts
नवीनतम पोस्ट