Fact Check: टूथपेस्ट त्वचा की रंगत में सुधार करने में मदद नहीं करता है; वायरल पोस्ट फर्जी है

नहीं, त्वचा को गोरा करने के लिए टूथपेस्ट का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। वायरल पोस्ट फर्जी है और त्वचा विशेषज्ञ इस दावे का खंडन करते हैं।

Fact Check: टूथपेस्ट त्वचा की रंगत में सुधार करने में मदद नहीं करता है; वायरल पोस्ट फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि टूथपेस्ट आपकी त्वचा के रंग को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल की तो वायरल पोस्ट को फर्जी पाया।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया पर शेयर की गई एक पोस्ट में लिखा गया है: “त्वचा को तुरंत गोरा करने के लिए अपने डार्कस्पॉट्स पर टूथपेस्ट लगाएं और जादू देखें। लिंक पर चेक करें: https://youtu.be/Gw8Etu1v0K0।” Youtube लिंक काले धब्बों को दूर करने के लिए त्वचा पर टूथपेस्ट और कुचल कर टमाटर के मिश्रण को लगाने की विधि दिखाता है।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने उपयुक्त कीवर्ड का उपयोग करके Google पर खोज कर अपनी जांच शुरू की। हमें द ब्रिटिश एसोसिएशन ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट के हैंडल पर एक ट्वीट मिला। ट्वीट में कहा गया है कि टूथपेस्ट में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व शामिल होते हैं, लेकिन यह त्वचा को ख़राब कर सकता है और गंभीर रूप से दाग-धब्बा कारण बन सकता है।

https://twitter.com/HealthySkin4All/status/1217768968871649281?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1217768968871649281%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.vishvasnews.com%2Fenglish%2Fviral%2Ffact-check-dermatologists-warn-toothpaste-doesnt-help-improve-skin-complexion-viral-post-is-fake%2F

हमें अमेरिका स्थित शैक्षणिक चिकित्सा केंद्र क्लीवलैंड क्लिनिक की एक रिपोर्ट मिली। 14 अक्टूबर 2019 को पब्लिश्ड इस रिपोर्ट में कहा गया कि टूथपेस्ट को सीधे आपके चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए।

वायरल पोस्ट के लिंक में त्वचा पर कुचले हुए टमाटर को लगाने का भी जिक्र है। जब हमने इससे संबंधित रिपोर्टों की खोज की तो हमने पाया कि टमाटर स्वास्थ्यवर्धक है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होते हैं, जो आहार स्रोत के रूप में उपयोग किए जाने पर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इस दावे का समर्थन करने के लिए बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि आप अपनी त्वचा पर टमाटर लगाने से ये या अन्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

विश्वास न्यूज ने नई दिल्ली की एक त्वचा विशेषज्ञ डॉ. किरण सेठी से बात की और वायरल पोस्ट को उनके साथ साझा किया। उन्होंने कहा: “कृपया त्वचा को गोरा करने के लिए टूथपेस्ट का उपयोग न करें। इसमें सिलिका जैसे अपघर्षक एजेंट होते हैं, जो त्वचा के लिए पर्याप्त रूप से परिष्कृत नहीं होते हैं, सल्फेट्स जैसे डिटर्जेंट जो त्वचा को शुष्क और परेशान करते हैं, और कभी-कभी हाइड्रोजन पेरोक्साइड – जो एक सुखाने वाला एसिड होता है जो ब्लीच कर सकता है, लेकिन अगर अनुचित तरीके से उपयोग किया जाता है तो यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। दांत मजबूत होते हैं और बहुत सारे अपघर्षक और रासायनिक एजेंटों को संभाल सकते हैं, लेकिन त्वचा कोमल होती है- उनका इलाज एक जैसा नहीं किया जा सकता है। वायरल पोस्ट फर्जी है।”

इस पोस्ट को फेसबुक पर सना नूर नाम के यूजर ने ऑर्गेनिक ब्यूटी टिप्स नाम के ग्रुप में शेयर किया है। जब हमने यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया तो पाया कि यूजर पाकिस्तानी मूल का है

निष्कर्ष: नहीं, त्वचा को गोरा करने के लिए टूथपेस्ट का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। वायरल पोस्ट फर्जी है और त्वचा विशेषज्ञ इस दावे का खंडन करते हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट