X
X

Fact Check : कोरोना को लेकर दिल्‍ली पुलिस ने नहीं जारी की यह गाइडलाइन, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि दिल्‍ली पुलिस की गाइडलाइन के नाम पर वायरल मैसेज फर्जी है। दिल्‍ली पुलिस ने कोरोना को लेकर ऐसी कोई भी गाइडलाइन जारी नहीं की है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jun 17, 2020 at 01:47 PM
  • Updated: Jun 17, 2020 at 01:54 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर दिल्‍ली पुलिस के नाम पर कोविड-19 को लेकर एक फर्जी गाइडलाइन वायरल हो रही है। इसमें मास्‍क से लेकर दवाइयों तक की जानकारी दी गई है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की पड़ताल की। हमारी जांच में वायरल गाइडलाइन को दिल्‍ली पुलिस ने नहीं जारी किया है। यह फर्जी है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पर कई अलग-अलग यूजर्स एक ही कंटेंट को दिल्‍ली पुलिस की गाइडलाइन के नाम पर वायरल कर रहे हैं। एक ऐसे ही यूजर देव भारद्वाज ने इस फर्जी गाइडलाइन को सच मानकर अपने अकाउंट पर अपलोड किया।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले दिल्‍ली पुलिस के आधिकारिक सोशल मीडिया पेज की पड़ताल की। हमें यहां अंतिम पोस्‍ट 15 जून की मिली। हमने पूरे पेज की जांच की। हमें कहीं भी वायरल पोस्‍ट वाली गाइडलाइन नहीं मिली।

पड़ताल के दौरान हमने गूगल सर्च में संबंधित गाइडलाइन से जुड़ी खबरों को सर्च करना शुरू किया। हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो पुष्टि करे कि वायरल गाइडलाइन का संबंध दिल्‍ली पुलिस से है।

पड़ताल के अगले चरण में हमने दिल्‍ली पुलिस से संपर्क किया। दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी (Additional PRO) अनिल मित्तल ने बताया कि वायरल हो रही गाइडलाइन का दिल्‍ली पुलिस से कोई संबंध नहीं है। उन्‍होंने वायरल मैसेज को फर्जी बताया।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर के अकाउंट की जांच की। हमें पता चला कि यूजर देव भारद्वाज ने यह अकाउंट जनवरी 2011 में बनाया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि दिल्‍ली पुलिस की गाइडलाइन के नाम पर वायरल मैसेज फर्जी है। दिल्‍ली पुलिस ने कोरोना को लेकर ऐसी कोई भी गाइडलाइन जारी नहीं की है।

  • Claim Review : दिल्‍ली पुलिस की गाइडलाइन
  • Claimed By : फेसबुक यूजर देव भारद्वाज
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later