Fact Check : राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा की बस की तस्वीर विरोध-प्रदर्शन के दौरान की है, वायरल दावा भ्रामक

राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा की बस वाली यह तस्वीर अगस्त 2023 में अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ भाजपा के विरोध-प्रदर्शन के दौरान की है। इसे भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check : राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा की बस की तस्वीर विरोध-प्रदर्शन के दौरान की है, वायरल दावा भ्रामक

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नाम का सीएम पद के लिए एलान होते ही कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगे। इनमें से एक फर्जी दावे की पड़ताल विश्‍वास न्‍यूज कर चुका है। अब सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि दो माह पहले भजनलाल शर्मा सरकारी बस में यात्रा करते थे। तस्वीर में बस के दरवाजे पर खड़े कुछ लोगों को देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा की बस की यह तस्वीर अगस्त 2023 में अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ किए गए विरोध-प्रदर्शन की है, जिसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Sagar Vvn (आर्काइव लिंक) ने 13 दिसंबर को तस्वीर को पोस्ट करते हुए लिखा,

“समय का कोई पता नहीं-

दो महीने पहले भजनलाल शर्मा जी की फोटो, सरकारी बस में सवारी करते हुए,

ऐसे लोगों को सिर्फ और सिर्फ संघ और बीजेपी ही बना  सकती है, धन्यवाद मोदी जी”

एक्स यूजर ‘दिनेश देसाई’ (आर्काइव लिंक) ने भी इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/idineshdesai/status/1734894686752678139

पड़ताल

वायरल तस्वीर की जांच के लिए हमने उसे गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। 13 दिसंबर को राजस्थान तक की वेबसाइट पर छपी खबर में वायरल तस्वीर अपलोड की गई है। इसमें लिखा है कि यह तस्वीर एक प्रदर्शन के दौरान की है।

एक्स यूजर ऐश्‍वर्य प्रधान के अकाउंट से भी 13 दिसंबर को इस फोटो को पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया गया है। इसके रिप्लाई में कुछ यूजर्स ने लिखा है कि यह फोटो 1 अगस्त 2023 को जयपुर में ‘नहीं सहेगा हिन्दुस्तान’ के तहत हुए विरोध-प्रदर्शन की है। इसमें भाजपा कार्यकर्ता बस में गिरफ्तारी देने जा रहे थे। पोस्ट के जवाब में प्रदर्शन की कुछ और तस्वीरों को भी देखा जा सकता है।

https://twitter.com/aishwaryam99/status/1734817594404933854

हमने भजनलाल शर्मा का आधिकारिक फेसबुक अकाउंट भी स्कैन किया। इससे 1 अगस्त को पोस्ट (आर्काइव लिंक) की गई तस्वीरों में वायरल फोटो से मिलती-जुलती इमेज भी शामिल है। इसमें भी इन तस्वीरों को ‘नहीं सहेगा हिन्दुस्तान’ अभियान के तहत जयपुर में अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ किए गए भाजपा के विरोध-प्रदर्शन की बताया गया।    

इस बारे में दैनिक जागरण में जयपुर के संवाददाता नरेंद्र शर्मा का कहना है कि वायरल तस्वीर अगस्त में हुए विरोध-प्रदर्शन के दौरान की है।

अंत में हमने तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह दिल्ली में रहते हैं और एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं।

चुनाव से संबंधित अन्य फैक्ट चेक रिपोर्ट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

निष्कर्ष: राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा की बस वाली यह तस्वीर अगस्त 2023 में अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ भाजपा के विरोध-प्रदर्शन के दौरान की है। इसे भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट