Fact Check: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के डांस वीडियो को तालिबानियों के जश्न का बताते हुए किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज़ ने वायरल वीडियो की पड़ताल में पाया कि यह नाचते हुए लोगों का वीडियो अफ़ग़ानिस्तान में तालिबानियों का नहीं, बल्कि पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बन्नू शहर का है। जहाँ शादी के जश्न में एक ग्रुप के लोग डांस कर रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़). अफ़ग़ानिस्तान पर तालिबान के कब्ज़े के बाद सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें बहुत-से बंदूक लिए हुए लोगों को जश्न मानते और ख़ुशी से नाचते हुए देखा जा सकता है। अब इसी वीडियो को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद यूजर वायरल करते हुए यह दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो में नज़र आ रहे यह लोग तालिबानी हैं, जो काबुल को कब्ज़े में लेने के बाद खुशी में झूम रहे हैं। विश्वास न्यूज़ ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो हमने पाया कि यह नाचते हुए लोगों का वीडियो अफ़ग़ानिस्तान में तलिबानियों का नहीं, बल्कि पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत का है। जहाँ शादी के जश्न में एक ग्रुप के लोगों ने डांस किया था। अब इसी वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर गिग ने वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा, ‘काबुल में एंट्री करते हुई जश्न मानते तालिबानी।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने InVID टूल पर वीडियो को अपलोड किया और कीफ्रेम्स निकाल कर उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के ज़रिये सर्च किया। सर्च में हमें हूबहू यही वीडियो ‘मंसूर खान‘ नाम की फेसबुक प्रोफाइल पर मिला। यहाँ वीडियो को 27 मार्च 2021 को अपलोड करते हुए ‘बन्नू डांस’ लिखा गया है।

इसी बुनियाद पर अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर ‘बन्नू’ कीवर्ड डाला और हमें मालूम हुआ कि बन्नू, पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के एक शहर का नाम है। यानी मुमकिन है कि यह वीडियो बन्नू शहर का है। वायरल वीडियो को हमने बन्नू कीवर्ड के साथ यूट्यूब पर खोजना शुरू किया। सर्च में हमें यह वीडियो ‘पाक मिक्स 2021’ नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। यहाँ वीडियो को 1.34 सेकंड तक देखा जा सकता है। 11 अप्रैल 2021 को अपलोड हुए इस वीडियो के कीवर्ड में बन्नू लिखा है और वीडियो की क्वालिटी भी वायरल किये जा रहे वीडियो से बेहतर नज़र आई।

वीडियो से जुडी पुष्टि के लिए विश्वास न्यूज़ ने पाकिस्तान से ताल्लुक रखने वाले और खैबर पख्तूनख्वा को न्यूयॉर्क टाइम्स के लिए कवर करने वाले पत्रकार एहसानुल्लाह टीपू मेहसूद से ट्विटर के ज़रिये संपर्क किया और उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में हुई एक शादी का है। उन्होंने आगे कहा कि इंडियन मीडिया ने इस वीडियो को तालिबान के साथ जोड़ते हुए चला दिया है, यह दावा बिलकुल गलत है। यह वीडियो खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के दक्षिणी जिले बन्नू का है”।

विश्वास न्यूज़ ने काबुल अफ़ग़ानिस्तान के एनआरसी नॉर्वे के पत्रकार इनायतुल्लाह आज़ाद से भी संपर्क किया और उन्होंने वायरल वीडियो का खंडन करते हुए बताया कि यह वीडियो काफी वायरल हो रहा है, लेकिन यह अफ़ग़ानिस्तान तालिबान का वीडियो नहीं है, बल्कि पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत का है।

अब बारी थी इस पोस्ट को फ़र्ज़ी दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर गिग की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यूजर को 1,383 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने वायरल वीडियो की पड़ताल में पाया कि यह नाचते हुए लोगों का वीडियो अफ़ग़ानिस्तान में तालिबानियों का नहीं, बल्कि पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बन्नू शहर का है। जहाँ शादी के जश्न में एक ग्रुप के लोग डांस कर रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट