Fact Check: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान के स्क्रीनशॉट को एडिट करके किया जा रहा शेयर, फेक दावा वायरल

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान का एडिटेड स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। दरअसल, मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि 2024 में बीजेपी को सत्ता से बेदखल करना ही महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले राजनीतिक दलों के बड़े नेताओं को निशाना बनाते हुए कई सोशल मीडिया पोस्ट वायरल हो रही हैं। ऐसी फर्जी और भ्रामक दावों का विश्‍वास न्‍यूज पड़ताल कर सच सामने ला रहा है। अब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के कथित बयान का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इसमें लिखा है, “2024 में बीजेपी को सत्ता से बेदखल करना ही सोनिया गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी- मल्लिकार्जुन खड़गे”।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान का स्क्रीनशॉट एडिटेड है। दरअसल, उन्होंने कहा था कि 2024 में बीजेपी को सत्ता से बेदखल करना ही महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इसमें एडिटिंग टूल्स की मदद से सोनिया गांधी जोड़ दिया गया है। यूजर्स एडिटेड स्क्रीनशॉट को असली समझकर शेयर कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है।  

क्या है वायरल पोस्ट  

फेसबुक यूजर ‘अशोक के शर्मा‘ (आर्काइव लिंक) ने 26 सितंबर को इस स्क्रीनशॉट को शेयर किया है।

फेसबुक पर कुछ अन्य यूजर्स इस स्क्रीनशॉट को सच समझकर शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले इस बारे में कीवर्ड से सर्च किया। 17 सितंबर को लोकमत की वेबसाइट पर इस बारे में खबर छपी है। इसमें लिखा है, “हैदराबाद में चल रही कांग्रेस की विस्तारित कार्यसमिति की बैठक में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सबको अनुशासन का पाठ पढ़ाया और कहा कि सभी एकजुट रहें। उन्होंने यह भी कहा कि 2024 महात्मा गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने की शताब्दी है। 2024 में भाजपा को सत्ता से बेदखल करना महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।” खबर की हेडिंग है, “2024 में भाजपा को सत्ता से बेदखल करना महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी- मल्लिकार्जुन खड़गे”।

17 सितंबर को बोलता हिन्दुस्तान के एक्स हैंडल से भी इस बारे में पोस्ट (आर्काइव लिंक) की गई है। इसमें  मल्लिकार्जुन खड़गे की तस्वीर के साथ में लिखा है, “2024 में भाजपा को सत्ता से बेदखल करना महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी- मल्लिकार्जुन खड़गे”।

बोलता हिन्दुस्तान के एक्स हैंडल से की गई पोस्ट और वायरल पोस्ट में बस एक अंतर है। वायरल पोस्ट में जहां सोनिया गांधी लिखा है, वहीं असली पोस्ट में महात्मा गांधी लिखा है।

इस बारे में हमने यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से बात की। उनका कहना है, “हैदराबाद में हुई बैठक में पार्टी अध्यक्ष ने कहा था कि 2024 में भाजपा को सत्ता से बेदखल करना महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस बयान को एडिट करके उनकी छवि खराब करने की कोशिश की जा रही है।

अंत में एडिटेड स्क्रीनशॉट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। मुंबई में रहने वाले यूजर के करीब 1100 फ्रेंड्स हैं और वह एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान का एडिटेड स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। दरअसल, मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि 2024 में बीजेपी को सत्ता से बेदखल करना ही महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट