X
X

Fact Check: मल्लिकार्जुन खड़गे के पीएम मोदी पर निशाना साधने वाले बयान का अधूरा वीडियो वायरल कर किया जा रहा गलत दावा

गुजरात के अहमदाबाद में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सभा में जातीय जनगणना के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी पर निशाना साधा था। उनके बयान के अधूरे वीडियो को वायरल कर गलत दावा किया जा रहा है।

Fact Check, congress, mallikarjun kharge, Ahmedabad, Loksabha Election 2024,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के मतदान से पहले सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उन्हें यह बोलते हुए सुना जा सकता है कि कांग्रेस वाले आपके घर में घुसकर संपत्ति निकालकर मुस्लिमों को दे देंगे। कुछ यूजर्स इसे शेयर कर कांग्रेस पर निशाना साध रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि गुजरात के अहमदाबाद में हुई मल्लिकार्जुन खड़गे की सभा के अधूरे वीडियो को वायरल किया जा रहा है। दरअसल, उन्होंने सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए यह कहा था। उनके बयान के अधूरे हिस्से को वायरल कर भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस वीडियो को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया।  

फेसबुक यूजर ‘Namo Foundation- राष्ट्रीय संगठन‘ (आर्काइव लिंक) ने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा,

भगवान ने आपको बुद्धि और सुनने की शक्ति दी है तो इस बंदे को सुन लो जो कि इतना स्पष्ट बोल रहा है

वीडियो में खड़गे कह रहे हैं, “कांग्रेस वाले क्या कर रहे हैं… आपको मालूम… कांग्रेस वाले तुम्हारे घर में घुस के… अलमारी के पूरा पैसा निकाल के.. बाहर सब लोगों को बांट रहे हैं… मुसलमानों को बांट रहे हैं… जिनके बच्चे हैं उनको मिलेगा.. भाई आपके पास बच्चे नहीं तो मैं क्या करूँ?”  

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। कांग्रेस के आधिकारिक फेसबुक पेज पर 3 मई को मलिक्कार्जुन खड़गे की इस सभा का लाइव (आर्काइव लिंक) किया गया है। यह कार्यक्रम गुजरात के अहमदाबाद में हुआ है। इसमें वह पीएम मोदी पर निशाना साधते दिख रहे हैं। 31:50 मिनट पर वह कहते हैं, “इस हिस्सेदारी न्याय में हमने यही बोला कि जाति या जनगणना करना, जिस-जिस जगह, जिस-जिस कम्युनिटिज में कितने पढ़े लिखे लोग हैं… कितने ग्रेजुएट्स हैं… कितना इनकम है… कितना पर कैपिटा इनकम है… यह देखने के लिए जातीय जनगणना हम करने जा रहे हैं.. तो मोदी साहब झट से बोलो… कांग्रेस वाले क्या कर रहे हैं… आपको मालूम… कांग्रेस वाले तुम्हारे घर में घुस के… अलमारी के पूरा पैसा निकाल के.. बाहर सब लोगों को बांट रहे हैं… मुसलमानों को बांट रहे हैं… जिनके बच्चे हैं उनको मिलेगा.. भाई आपके पास बच्चे नहीं तो मैं क्या करूँ? लेकिन हम बांटने वाले नहीं हैं… किसी को ऐसा निकालके नहीं दे रहे… माफ करना ये जो मोदी साहब… ये फैला रहे हैं… ऐसे विचार, ये गलत है… समाज के लिए गलत है… देश के लिए गलत है और हम सब लोगों के लिए गलत है।”        

इससे साफ होता है कि अहमदाबाद में हुई रैली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकाजुर्न खड़गे ने जातीय जनगणना के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी पर निशाना साधा था।

इस बारे में उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी का कहना है कि विपक्षी दल इस तरह से आधा-अधूरा वीडियो पोस्ट कर भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने पीएम मोदी के बारे में ऐसा बोला था। उन्होंने इस विचार को गलत भी बताया था।    

भारतीय निर्वाचन आयोग ने 16 मार्च को प्रेस रिलीज जारी कर लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी थी। इसके अनुसार, तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होगा। गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर 7 मई को मतदान होगा।

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर के करीब 37 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: गुजरात के अहमदाबाद में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सभा में जातीय जनगणना के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी पर निशाना साधा था। उनके बयान के अधूरे वीडियो को वायरल कर गलत दावा किया जा रहा है।

  • Claim Review : मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस वाले आपके घर में घुसकर संपत्ति निकालकर मुस्लिमों को दे देंगे।
  • Claimed By : FB User- Namo Foundation- राष्ट्रीय संगठन
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later