Fact Check : हिमाचल की रैली में सचिन पायलट और अशोक गहलोत को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नहीं दिया बयान

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस तरह का कोई ऐलान शिमला की रैली में नहीं किया था। सोशल मीडिया पर यूजर्स गलत दावा वायरल कर रहे हैं।

Fact Check : हिमाचल की रैली में सचिन पायलट और अशोक गहलोत को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नहीं दिया बयान

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए मतदान संपन्न हो गया। सभी पार्टियों ने जनता को लुभाने के लिए कई रैलियां और जनसभा की। मतदान से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी शिमला में अपनी पहली जनसभा संबोधित करने के लिए पहुंचे। उनकी इस जनसभा का एक वीडियो इन दिनों तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने शिमला में एलान किया कि सचिन पायलट मुख्यमंत्री होंगे। साथ ही अशोक गहलोत को बगावत करने की सजा मिलेगी।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस तरह का कोई एलान शिमला की रैली में नहीं किया था। सोशल मीडिया पर यूजर्स गलत दावा वायरल कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर भारत टाइम्स ने 9 नवंबर 2022 को मल्लिकार्जुन खड़गे के वीडियो को शेयर किया था। यूजर ने कैप्शन में लिखा है, “खड़गे ने किया शिमला में बड़ा ऐलान सचिन होंगे मुख्यमंत्री गहलोत को मिलेगी बगावत की  सजा SACHIN PILOT ASHOK GEHLOT।”

फेसबुक पोस्ट़ के कंटेंट को यहां ज्यों का त्यों लिखा गया है। पोस्ट को सच समझ कर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया, लेकिन हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। अगर सच में खड़गे ने सचिन पायलट और अशोक गहलोत को लेकर इस तरह का कोई बयान दिया होता, तो वो सुर्खियों में जरूर होता।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने कांग्रेस के आधिकारिक यूट्यूब चैनल को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें रैली का पूरा वीडियो 9 नवंबर 2022 को अपलोड हुआ मिला। कैप्शन के अनुसार, मल्लिकार्जुन खड़गे शिमला में चुनाव प्रचार करने के लिए पहुंचे थे। उन्होंने शिमला के बनुटी इलाके में रैली की थी। 20 मिनट के इस वीडियो में उन्होंने हिमाचल चुनाव को लेकर बात की और कहा कांग्रेस ने जो भी वादे किए है, वो सभी पूरे किए जाएंगे। साथ ही उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी सिर्फ जुमले देती है और लोगों को बेवकूफ बनाती है। उन्होंने सचिन पायलट और गहलोत का कहीं भी जिक्र नहीं किया था।

जांच के दौरान हमें इस रैली से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट प्रकाशित मिली, लेकिन किसी भी रिपोर्ट में हमें इस बात का जिक्र नहीं मिला कि उन्होंने कहा है कि सचिन पायलट मुख्यमंत्री होंगे। साथ ही अशोक गहलोत को बगावत करने की सजा मिलेगी।

अधिक जानकारी के लिए हमने इस रैली को कवर करने वाले दैनिक जागरण शिमला के रिपोर्टर अनिल ठाकुर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस तरह का कोई एलान नहीं किया है।

पोस्ट को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर भारत टाइम्स की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। फेसबुक यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। यूजर को 6 हजार 6 सौ से ज्यादा लोग फेसबुक पर फॉलो करते हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस तरह का कोई ऐलान शिमला की रैली में नहीं किया था। सोशल मीडिया पर यूजर्स गलत दावा वायरल कर रहे हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट