X
X

Fact Check: राहुल गांधी के नाम से एडिटेड पोस्ट के स्क्रीनशॉट को किया जा रहा वायरल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नाम से एडिटेड पोस्ट के स्क्रीनशॉट को वायरल किया जा रहा है। वायरल स्क्रीनशॉट में राहुल गांधी का अधूरा नाम लिखा हुआ है।

Fact Check, Congress, Rahul Gandhi, ELECTION FACT CHECK, LOK SABHA ELECTION 2024,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को लेकर सोशल मीडिया पर एक्स हैंडल की एक पोस्ट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इसमें प्रोफाइल पिक में राहुल गांधी की तस्वीर लगी हुई है, जबकि यूजर नेम ‘राहु गांधी’ लिखा हुआ है। स्क्रीनशॉट में राहुल गांधी को कथित तौर पर महाभारत के बारे में गलत जानकारी देते दर्शाया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा स्क्रीनशॉट एडिटेड है। इसमें प्रोफाइल नेम में ‘राहु गांधी’ लिखा हुआ है, जबकि कांग्रेस नेता के आधिकारिक एक्स हैंडल पर उनका नाम राहुल गांधी लिखा हुआ है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 95992 99372 पर यूजर ने इस स्क्रीनशॉट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया है। इसमें लिखा है,

“Rahu Gandhi @Rahul Gandhi जो लोग मुझ पर मूर्ख होने और महाभारत के बारे में कुछ नहीं जानने का आरोप लगा रहे हैं, मैं आपको बता दूं कि पांडव भी कांग्रेस की तरह सच्चाई के लिए खड़े थे। भगवान राम ने अर्जुन को देवत्व और कर्म का मार्ग दिखाया और मार्गदर्शन किया और अंततः 5 पांडवों – युधिष्ठर, लक्ष्मण, अर्जुन, गणेश और शत्रुघ्न सिन्हा ने रावण को मार डाला।”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखा। इस पर प्रोफाइल नेम में ‘Rahu Gandhi’ लिखा हुआ है। इससे यह हमें संदिग्ध लगा। इस पर तारीख 19 मार्च 18 लिखी हुई है और समय 5:51 PM दिया गया है।

कीवर्ड की मदद से हमने इस बारे में गूगल पर सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

ट्विटर एडवांस सर्च की मदद से हमने 19 मार्च 2018 को राहुल गांधी के एक्स हैंडल से की गई पोस्ट को चेक किया। 19 मार्च 2018 को राहुल गांधी के अकाउंट पर इस तरह की कोई पोस्ट नहीं मिली।    

Rahul Gandhi tweet

इस अकाउंट से की गई पोस्ट और वायरल स्क्रीनशॉट को देखने से पता चलता है कि दोनों के यूजर नेम में अंतर है। वायरल स्क्रीनशॉट में यूजर नेम ‘Rahu Gandhi’ लिखा हुआ है, जबकि असली नाम ‘Rahul Gandhi’ है।

Rahul Gandhi tweet

इससे पहले भी यह पोस्ट वायरल हो चुकी है। उस समय विश्‍वास न्‍यूज ने कांग्रेस की राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता सुप्रिया श्रीनेत से बात की थी। उन्‍होंने वायरल स्‍क्रीनशॉट को फर्जी बताते हुए कहा था कि राहुल गांधी ने भारत के शास्‍त्रों और विश्‍व के तमाम ग्रंथों का अध्‍ययन किया हुआ है।

निष्कर्ष: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नाम से एडिटेड पोस्ट के स्क्रीनशॉट को वायरल किया जा रहा है। वायरल स्क्रीनशॉट में राहुल गांधी का अधूरा नाम लिखा हुआ है।

  • Claim Review : राहुल गांधी ने पोस्ट कर महाभारत के बारे में गलत जानकारी दी।
  • Claimed By : Whatsapp
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later