Fact Check: राहुल गांधी ने बैज नंबर 756 पहना था, वायरल तस्वीर एडिटेड है

कांग्रेस नेता राहुल गांधी जब आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंचे थे तो उनको बैज नंबर 756 पहनाया गया था। सोशल मीडिया पर एडिटेड तस्वीर शेयर कर गलत दावा किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी हाल में दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंचकर कुलियों से रूबरू हुए थे। वहां उन्होंने कुलियों की वर्दी भी पहनी थी। इसके बाद कुछ यूजर्स सोशल मीडिया पर लाल रंग की शर्ट पहने राहुल गांधी की एक कथित तस्वीर शेयर कर रहे हैं, जिसमें उनके बैज पर 420 नंबर लिखा हुआ है। इसे शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि राहुल गांधी ने 420 नंबर का बैज पहना था।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है और इसके आधार पर झूठा दावा किया जा रहा है। दरअसल, राहुल गांधी ने जब कुली वाली वर्दी पहनी थी, तब उनके बैज का नंबर 756 था। इसको एडिटिंग टूल्स की मदद से एडिट कर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘विनोद तिवारी‘ (आर्काइव लिंक) ने 24 सितंबर को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है,

नंबर बिकुल सही पहना है बंदा
कुली नंबर 420

एक्स यूजर ‘नरेंद्र मोदी फैन’ (आर्काइव लिंक) ने भी 25 सितंबर को इससे मिलती-जुलती तस्वीर को शेयर किया है।

https://twitter.com/narendramodi177/status/1706320556205715815

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड का सहारा लिया। गूगल पर ओपन सर्च करने पर हमें दैनिक जागरण के यूट्यूब चैनल पर इससे संबंधित खबर मिली। 21 सितंबर को अपलोड इस वीडियो न्यूज में बताया गया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंचकर कुलियों से बातचीत की और उनकी समस्याओं के बारे में जाना। इसका टाइटल है, “Rahul Gandhi बने Coolie No 756, Anand Vihar Railway Station पर यात्रियों का उठाया सामान”।

21 सितंबर को आजतक की वेबसाइट पर भी इस बारे में खबर छपी है। इसमें राहुल गांधी की तस्वीरों को भी देखा जा सकता है। इसके अनुसार, राहुल गांधी ने दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर कुलियों से मुलाकात की। वहां वह कुलियों की वर्दी पहनकर सूटकेस उठाए भी देखे गए। वहां कुली ने राहुल गांधी के हाथ पर कुली का बैज भी बांधा, जिस पर 756 लिखा हुआ था, यानी राहुल गांधी कुली नंबर 756 बने।

राहुल गांधी के इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी मौके की तस्वीरों को देखा जा सकता है। इन्हें 21 सितंबर को अपलोड किया गया है। इनमें से एक तस्वीर को जूम कर एडिट करके शेयर किया जा रहा है।

राहुल गांधी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड शॉर्ट्स में साफ देखा जा सकता है कि बैज का नंबर 756 है।

वायरल और ऑरिजिनल तस्वीर को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि शेयर की जा रही फोटो में 420 अलग से लिखा गया है।

इस बारे में यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी का कहना है, “राहुल गांधी को 756 नंबर का बैज पहनाया गया था। वायरल तस्वीर एडिटेड है। वह कुलियों की समस्याओं को जानने के लिए कुलियों से मिलने गए थे।

अंत में हमने एडिटेड तस्वीर शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। उत्तर प्रदेश के गोंडा में रहने वाले यूजर के 5 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। वह एक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: कांग्रेस नेता राहुल गांधी जब आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंचे थे तो उनको बैज नंबर 756 पहनाया गया था। सोशल मीडिया पर एडिटेड तस्वीर शेयर कर गलत दावा किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट