Fact Check : हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी शैलजा की पुरानी तस्वीर वायरल

हरियाणा विधानसभा चुनाव में मतदान से पहले सोशल मीडिया पर वायरल हो रही कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी शैलजा की यह तस्वीर करीब पांच साल से इंटरनेट पर मौजूद है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 की 90 सीटों के लिए मतदान 5 अक्टूबर को होगा। इससे पहले हरियाणा कांग्रेस की नेता कुमारी शैलजा को लेकर लगाए जा रहे कयासों के बीच सोशल मीडिया पर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और सिरसा से सांसद कुमारी शैलजा की एक तस्वीर वायरल हुई। कुछ यूजर्स इस तस्वीर को शेयर कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) पर निशाना साध रहे हैं। जिस तरह से यूजर इस तस्वीर को शेयर कर रहे हैं, उससे ऐसा लग रहा है जैसे तस्वीर हाल-फिलहाल की है।

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला है कि वायरल तस्वीर करीब पांच साल से इंटरनेट पर मौजूद है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

कांग्रेस नेता सुरेंद्र राजपूत ने 22 सितंबर को इस तस्वीर को शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए भाजपा पर निशाना साधा है।

फेसबुक यूजर Rajpal Bhaker ने भी इस तस्वीर को पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सुरेंद्र राजपूत की पोस्ट को ध्यान से देखा। कई यूजर्स ने इस तस्वीर को पुरानी बताया है।

एक्स यूजर Pramod Kumar Singh ने 22 सितंबर को भूपेंद्र हुड्डा की पांच साल पुरानी पोस्ट के स्क्रीनशॉट के शेयर करते हुए इस तस्वीर को पुराना बताया।

भूपेंद्र हुड्डा ने 24 सितंबर 2019 को इस तस्वीर को पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए कुमारी शैलजा को उनके जन्मदिन की बधाई दी थी।

इससे यह तो साफ हो गया कि वायरल तस्वीर करीब पांच साल से इंटरनेट पर मौजूद है। यह हाल की नहीं है।

23 सितंबर 2024 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, एक निजी चैनल के इंटरव्यू में कुमारी शैलजा ने भाजपा में शामिल होने की अटकलों को नकार दिया। उनके भाजपा में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे थे। पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर ने उनको भाजपा में शामिल होने का प्रस्ताव दिया था।

इस इंटरव्यू से संबंधित वीडियो क्लिप को कांग्रेस के एक्स हैंडल पर भी देखा जा सकता है।

इस बारे में हमने हरियाणा में दैनिक जागरण के स्टेट हेड अनुराग अग्रवाल से संपर्क किया। उनका कहना है कि हाल-फिलहाल में कुमारी शैलजा और भूपेंद्र सिंह हुड्डा की कोई मुलाकात नहीं हुई है।

भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा 31 अगस्त को जारी प्रेस नोट के अनुसार, 5 अक्टूबर को हरियाणा की सभी विधानसभा सीटों पर मतदान होगा और 8 अक्टूबर को मतगणना होगी।

निष्कर्ष: हरियाणा विधानसभा चुनाव में मतदान से पहले सोशल मीडिया पर वायरल हो रही कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी शैलजा की यह तस्वीर करीब पांच साल से इंटरनेट पर मौजूद है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट