X
X

Fact Check : कांग्रेस नेता डॉली शर्मा का वीडियो एक बार फिर बीजेपी नेता के नाम से हुआ वायरल, कर्नाटक चुनाव से नहीं है कोई संबंध

वायरल वीडियो में बीजेपी की अलोचना करती हुई नजर आ रही महिला बीजेपी नेता नहीं, बल्कि कांग्रेस नेता डॉली शर्मा हैं। डॉली शर्मा साल 2019 मेंगाजियाबाद, यूपी से सांसद का चुनाव भी लड़ चुकी हैं।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया पर भारतीय जनता पार्टी के नेताओं की आलोचना करते हुए एक महिला का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को कर्नाटक चुनाव से जोड़ते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वीडियो में नजर आ रही महिला बीजेपी की एमपी मेनका कुमारी हैं, जिन्होंने कर्नाटक चुनाव के नतीजे आने के बाद बीजेपी नेताओं की आलोचना की है। 

विश्वास न्यूज ने जब वायरल दावे की जांच की तो पाया कि यह दावा गलत है। वायरल वीडियो में बीजेपी की अलोचना करती हुआ नजर आ रही महिला बीजेपी नेता नहीं, बल्कि कांग्रेस नेता डॉली शर्मा का है। डॉली शर्मा साल 2019 में गाजियाबाद, यूपी से सांसद का चुनाव भी लड़ चुकी हैं।

क्या हो रहा है वायरल ?

ट्विटर यूजर ‘सत्तैया गुंडु’ ने 13 मई 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “मेनका कुमारी…भाजपा सांसद। अपनी ही पार्टी के नेतृत्व पर उंगली उठाते हुए।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

https://twitter.com/SattaiahG_BRS/status/1657286807959261186
https://twitter.com/WandererAli/status/1655484321711501313

पड़ताल 

वायरल वीडियो में नजर आ रही महिला के बारे में जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वीडियो में दिख रही महिला का एक अन्य वीडियो सहारनपुर कांग्रेस नामक एक ट्विटर अकाउंट पर मिला। कैप्शन में महिला को डॉली शर्मा बताया गया है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने डॉली शर्मा के सोशल मीडिया अकाउंट्स को सर्च करना शुरू किया। हमें पूरा वीडियो डॉली शर्मा के आधिकारिक फेसबुक पेज पर 20 अप्रैल 2021 को अपलोड हुआ मिला। फेसबुक पेज पर मौजूद जानकारी के अनुसार, डॉली शर्मा कांग्रेस नेता हैं। 

हमें वायरल वीडियो डॉली शर्मा के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी पोस्ट हुआ मिला। डॉली शर्मा ने 15 जनवरी 2022 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “मेरी ये विडीओ पहले भी मेनका गांधी के नाम से वाईरल की गयी, जिसके चलते मुझपर पीलीभीत में केस भी किया गया और अब दोबारा ये विडीओ फैलायी जा रही है , इसका पूरा विडीओ आप मेरे फ़ेस्बुक पेज पर देख सकते हैं, मैंने कहीं मेनका गांधी जी का नाम तक नही लिया ,ये करोना की दूसरी लहर में ½, लोगों की मदद करते समय जो परेशानी मैंने झेली और मेरे से मदद माँगने वालों की अपनो को सामने-सामने मरते देखने की बेबसी को समझते हुए मैंने बनायी थी, उस वक्त बुरा हाल था ,प्रशासन फ़ोन बंद कर सो रहा था, भाजपा के जनप्रतिनिधि ग़ायब थे।”

डॉली शर्मा ने अपने ट्विटर अकाउंट के बायो में बताया है कि वो कांग्रेस नेता हैं और साल 2019 में गाजियाबाद, यूपी से सांसद का चुनाव भी लड़ चुकी हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने लोकसभा और राज्यसभा की वेबसाइटों पर मेनका कुमारी के बारे में खोजना शुरू किया। हमें इस नाम से कोई भाजपा सांसद नहीं मिली। मेनका कुमारी से  मिलता-जुलता एकमात्र नाम हमें सुल्तानपुर से बीजेपी सांसद मेनका गांधी का मिला है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वीडियो में नजर आ रही महिला कांग्रेस नेता डॉली शर्मा हैं। 

पहले भी यह दावा वायरल हो चुका है, जिसकी पड़ताल को आप यहां पर पढ़ सकते हैं। 

जांच के अंतिम चरण में हमने वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि दिसंबर 2018 से ट्विटर पर सक्रिय है। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के अनुसार, यूजर हैदराबाद का रहने वाला है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने जब वायरल दावे की जांच की तो पाया वायरल वीडियो में बीजेपी की अलोचना करती हुई नजर आ रही महिला बीजेपी नेता नहीं, बल्कि कांग्रेस नेता डॉली शर्मा हैं। डॉली शर्मा साल 2019 मेंगाजियाबाद, यूपी से सांसद का चुनाव भी लड़ चुकी हैं।

  • Claim Review : भारतीय जनता पार्टी के नेताओं की आलोचना करते हुए बीजेपी एमपी मेनका कुमारी
  • Claimed By : ट्विटर यूजर सत्तैया गुंडु
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later