Fact Check: हरियाणा विधानसभा चुनावों को लेकर वायरल हुई कांग्रेस के उम्मीदवारों की फर्जी लिस्ट

विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि अबतक (24 अगस्त 2024 तक) कांग्रेस पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनावों को लेकर अपने उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है।

Fact Check: हरियाणा विधानसभा चुनावों को लेकर वायरल हुई कांग्रेस के उम्मीदवारों की फर्जी लिस्ट

नई दिल्ली (विश्वास न्‍यूज)। हरियाणा विधानसभा की सभी 90 सीटों के लिए एक ही चरण में 1 अक्टूबर को मतदान होगा और चुनाव नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे। इस बीच सोशल मीडिया पर कुछ उम्मीदवारों के नाम और उनकी सीटों की एक लिस्ट वायरल हो रही है और दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस ने  हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यह लिस्ट फर्जी साबित हुई। कांग्रेस पार्टी ने भी इस लिस्ट को फर्जी बताया।  फैक्ट चेक के पब्लिश होने तक (24 अगस्त 2024) कांग्रेस  ने हरियाणा चुनाव के लिए उम्मीदवारों को लेकर कोई सूची जारी नहीं की है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर Nappi Bisraya (Archive) ने 21 अगस्त 2024 को एक लिस्ट शेयर की और साथ में लिखा, “हरियाणा कांग्रेस की 36 टिकट फाइनल, पलवल, होडल, नूंह … फिरोजपुर झिरका लिस्ट में शामिल… नूह से आफताब जी और फिरोज्पुर झिरका से मामन का टिकट पक्का हो गया है।”

पड़ताल

विश्वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत न्यूज़ सर्च से की। हमें इस सर्च में कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची तो कहीं नहीं मिली पर हमें एबीपी लाइव पर 21 अगस्त 2024 की एक खबर मिली, जिसके अनुसार, “हरियाणा कांग्रेस प्रदेश चुनाव समिति की बुधवार (21 अगस्त) को बैठक हुई। इस बैठक में उम्मीदवारों के चयन के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को अधिकृत करने का प्रस्ताव पारित किया गया। हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी दीपक बावरिया ने कहा कि उम्मीदवार तय करने के लिए पार्टी के नेतृत्व को अधिकृत किया गया। स्क्रीनिंग कमेटी 30 अगस्त तक अपना काम खत्म कर लेगी। उन्होंने कहा कि टिकट बंटवारे में राहुल गांधी के निर्देशों का पालन किया जाएगा.”

उम्मीदवारों का चयन करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को अधिकृत करने को लेकर हमें कुछ और खबरें भी मिलीं।

इसके बाद हमने कांग्रेस पार्टी के सोशल मीडिया हैंडल्स को भी खंगाला, मगर हमें कहीं भी 2024 हरियाणा चुनावों को लेकर कोई उम्मीदवार लिस्ट नहीं मिली।

पुष्टि के लिए हमने कांग्रेस पार्टी के नेशनल मीडिया कोऑर्डिनेटर संजीव सिंह से भी बात की। उन्होंने इस पोस्ट को फर्जी बताया।

वायरल पोस्ट को Nappi Bisraya नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर हरियाणा के नूह का रहने वाला है और फेसबुक पर इनके लगभग 6000 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि अबतक (24 अगस्त 2024 तक) कांग्रेस पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनावों को लेकर अपने उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट