X
X

Fact Check: सीएनएन ने नहीं की तालिबान की मास्क पहनने पर तारीफ, वायरल पोस्ट है फर्जी

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि सीएनएन द्वारा तालिबान की मास्क पहनने की प्रशंसा करने वाली वायरल तस्वीर फर्जी है। चित्र और लेख एक व्यंग्य वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया था।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): विश्वास न्यूज ने इंटरनेट पर वायरल हो रही एक तस्वीर देखी। यह तस्वीर प्रमुख न्यूज़ चैनल सीएनएन की न्यूज प्लेट की तरह लग रही थी। शीर्षक में कहा गया है: सीएनएन हमले के दौरान मास्क पहनने के लिए तालिबान की प्रशंसा करता है। तस्वीर के नीचे लिखा था, ब्रेकिंग न्यूज:

तालिबान लड़ाके जिम्मेदारी से मास्क पहने हुए हैं। तस्वीर के दाईं ओर सीएनएन का लोगो स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा था। विश्वास न्यूज ने अपने फैक्ट चेक में पाया कि व्यापक रूप से वायरल की जा रही तस्वीर फर्जी है और सीएनएन ने ऐसी कोई खबर साझा नहीं की।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर हैंडल, डॉ. आशुतोष अग्रवाल @drashutoshbly ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा: जब आप हार्ड कोर आशावादी होते हैं।

वायरल पोस्ट और उसके आर्काइव वर्जन यहाँ देखें।

इसे अन्य ट्विटर यूजर्स ने भी शेयर किया है।

https://twitter.com/sahmedPTI/status/1426954669100781571

छवि को भारतीय हस्तियों और नेताओं द्वारा भी साझा किया गया था।

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले तस्वीर को ध्यान से देखा। इस तस्वीर के ऊपर “14 अगस्त, 2021 – BabylonBee.com” लिखा था।

ढूँढ़ने पर हमने पाया कि यह आर्टिकल द बेबीलोन बी के ट्विटर पेज पर शेयर किया जा रहा है।

उन्होंने पोस्ट में अपनी वेबसाइट की खबर भी साझा की थी।

हमने वेबसाइट के अबाउट अस सेक्शन की जांच की। यहाँ कहा गया था: बेबीलोन बी दुनिया का सबसे अच्छा व्यंग्य स्थल है, जो अपने सभी सत्य दावों में पूरी तरह से त्रुटिपूर्ण है। हम ईसाई सामग्री, राजनीतिक सामान और रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में व्यंग्य लिखते हैं।

इसे यहाँ पढ़ें.

इसलिए यह स्पष्ट था कि खबर एक व्यंग्य थी।

इसके बाद विश्वास न्यूज ने द बेबीलोन बी से मेल के ज़रिये संपर्क किया। बेबीलोन बी ने जवाब दिया और कहा कि वे एक व्यंग्य प्रकाशन हैं और उनके सभी लेख व्यंग्य हैं न कि वास्तविक समाचार।

अंत में विश्वास न्यूज़ ने इस गलत पोस्ट को शेयर करने वाले ट्विटर उपयोगकर्ता के अकाउंट की जाँच की। डॉ आशुतोष अग्रवाल एक डेंटिस्ट हैं और 1737 लोगों को फॉलो करते हैं, जबकि 462 लोग उन्हें फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि सीएनएन द्वारा तालिबान की मास्क पहनने की प्रशंसा करने वाली वायरल तस्वीर फर्जी है। चित्र और लेख एक व्यंग्य वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया था।

  • Claim Review : सीएनएन ने तालिबान की मास्क पहनने पे प्रशंसा की
  • Claimed By : Dr Ashutosh Agarwal
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later