X
X

Fact Check : सीएम योगी के वायरल वीडियो का नहीं है लोकसभा चुनाव 2024 से कोई संबंध

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का वायरल वीडियो 2019 से इंटरनेट पर मौजूद है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का एक वीडियो वायरल हो रहा है। 25 सेकंड के इस वीडियो में उन्‍हें यह बोलते हुए सुना जा सकता है कि यह बैनर नीचे कर दो, नहीं तो हमेशा के लिए बेरोजगार हो जाओगे।

सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को अब लोकसभा चुनाव के बीच अभी का बताकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने इसकी जांच की। यह भ्रामक साबित हुआ। इंटरनेट पर यह वीडियो 2019 से मौजूद है। इस वीडियो को कुछ लोग जानबूझकर लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान शेयर कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Mohd Shameem Manihar ने 5 मई को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का एक वीडियो एक ग्रुप में पोस्‍ट करते हुए लिखा, “छात्र नौजवानों को योगी जी मंच से खुली धमकी दे रहे हैं। बैनर हटाओ नहीं तो हमेशा के लिए बेरोजगार कर दूंगा।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए दावे के आधार पर कीवर्ड बनाए। फिर इन्‍हें गूगल ओपन सर्च टूल के जरिए सर्च किया। हमें कई न्‍यूज वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर वीडियो से जुड़ी खबर मिली।

यूपी न्‍यूज बुलेटिन नाम के एक यूट्यूब चैनल ने 14 अप्रैल 2019 को इस वीडियो को अपलोड किया था। इसके बारे में कोई खास जानकारी यहां नहीं दी गई गई थी।

सर्च के दौरान जनसत्ता की वेबसाइट पर एक खबर मिली। इसे 19 फरवरी 2020 को पब्लिश किया गया था। सोशल मीडिया पर योगी आदित्‍यनाथ के वायरल वीडियो के आधार पर यह खबर बनाई गई थी।

इसी तरह इस वीडियो से जुड़ी एक खबर हमें वन इंडिया डॉट कॉम पर भी मिली। इसे 19 फरवरी 2020 को पब्लिश करते हुए लिखा गया, “उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में सीएम योगी प्रदर्शन कर रहे लोगों को कहते सुनाई दे रहे हैं, ‘बैनर नीचे कर दो नहीं तो हमेशा के लिए बेरोजगार रह जाओगे। हटाओ उसको। ऐसे नमूनों को पहले बाहर कर दिया करो।’ बता दें, वीडियो में विरोध-प्रदर्शन की आवाज भी सुनाई दे रही है।” पूरी खबर यहां पढ़ें।

जब 2020 में यह वीडियो वायरल हुआ था, तब नवजीवन डॉट कॉम ने भी इसे लेकर एक खबर पब्लिश की थी। खबर के अंदर कई एक्‍स हैंडल पर मौजूद वीडियो को देखा जा सकता है।

गूगल सर्च के दौरान हमें पंजाब केसरी की वेबसाइट पर एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की आगरा में रैली के दौरान अभ्यर्थियों ने भर्ती की मांग को लेकर पोस्टर लहराए और साथ में नारेबाजी शुरू कर दी। योगी ने कहा, ‘बैनर नीचे कर दो, नहीं तो हमेशा के लिए बेरोजगार रह जाओगे। योगी ने सुरक्षाकर्मियों से कहा, ‘ऐसे नमूनों को पहले बाहर कर दिया करो।’

यह खबर 16 अप्रैल 2019 को पब्लिश की गई। पूरी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते यूपी भाजपा के प्रवक्‍ता अवनीश त्‍यागी से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल पोस्‍ट गलत है। ऐसी कोई घटना हाल फिलहाल में नहीं हुई है।

विश्‍वास न्‍यूज स्‍वतंत्र रूप से वायरल वीडियो में हुई घटना के संदर्भ की पुष्टि नहीं करता है। हालांकि, यह कन्‍फर्म है कि वायरल वीडियो वर्ष 2019 से इंटरनेट पर मौजूद है।

पड़ताल के अंत में FB User Mohd Shameem Manihar के अकाउंट की जांच की गई। यूजर के अकाउंट को 14 हजार लोग लाइक करते हैं, जबकि फॉलोअर्स की तादाद 42 हजार से ज्‍यादा है। सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि अकाउंट लखनऊ से संचालित होता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का वायरल वीडियो 2019 से इंटरनेट पर मौजूद है। इसका लोकसभा चुनाव 2024 से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : छात्र नौजवानों को योगी जी मंच से खुली धमकी दे रहे हैं। बैनर हटाओ नहीं तो हमेशा के लिए बेरोजगार कर दूंगा।
  • Claimed By : FB User Mohd Shameem Manihar
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later