X
X

Fact Check : CM योगी की तारीफ करते पूर्व DGP के वीडियो को एडिट कर अखिलेश यादव का बताकर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अखिलेश यादव की तारीफ करने नाम से वायरल पूर्व डीजीपी डीएस चौहान के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। साल 2023 में न्यूज 18 के एक कार्यक्रम में पूर्व  डीजीपी डीएस चौहान ने रिपोर्टर के सवाल का जवाब देते हुए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए ये बातें कही थी।

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के पूर्व  डीजीपी डीएस चौहान का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में वो मुख्यमंत्री की तारीफ करते हुए कह रहे हैं कि मैंने पहली बार ऐसे चीफ मिनिस्टर को देखा, जिन्होंने कभी हमारे डे टू डे वार्किंग में दखल नहीं दिया। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वो सारी बातें उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को लेकर कह रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। साल 2023 में न्यूज 18 के एक कार्यक्रम में पूर्व डीजीपी डीएस चौहान ने रिपोर्टर  के सवाल का जवाब देते हुए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए ये बातें कही थी।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर सत्यनारायण मौर्य ने 6 जुलाई 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “आदरणीय Akhilesh Yadav जी उत्तर प्रदेश के सबसे लोकप्रिय एवं बेहतरीन मुख्यमंत्री रहे हैं।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई की-फ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें पूरा वीडियो न्यूज 18 के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 26 मार्च 2023 को अपलोड किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, न्यूज 18 ने अपने कार्यक्रम लखनऊ अधिवेशन में तत्कालीन डीजीपी डीएस चौहान को चीफ गेस्ट के तौर पर बुलाया था। वीडियो में 16.00 मिनट से पूर्व  डीजीपी डीएस चौहान के पूरे बयान को सुना जा सकता है। रिपोर्टर उनसे सवाल करती है कि क्या आप कोई बेंचमार्क सेट करके  जा रहे हैं। इसके जवाब में डीजीपी डीएस चौहान कहते हैं कि हमारे जो लोकप्रिय मुख्यमंत्री हैं योगी आदित्यनाथ जी। मैं उनका तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं कि उन्होंने मुझे और मेरी टीम को एक ऐसा अवसर दिया, जिसमें हम जनता की सेवा कर सकें। मैं आपको इतना बताना चाहता हूं। पहली बार मैंने ऐसे चीफ मिनिस्टर को देखा,जो हमारी डे टू डे वर्किंग में कभी इंटरफेयर नहीं करते हैं। किसको  पकड़ना है, किसको बंद करना है। किसको कहां  तैनात करता है। उसमें उनका कोई इंटरफेस नहीं रहता है। उन्होंने खुली छूट दी है काम करने की।

https://www.youtube.com/watch?v=oQA2pJpnWs4

पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ा एक ट्वीट यूपी पुलिस के आधिकारिक फैक्ट चेक के एक्स अकाउंट पर मिला। दरअसल सपा नेता आईपी सिंह ने 5 जुलाई को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा था, आदरणीय अखिलेश यादव जी उत्तर प्रदेश के सबसे बेहतरीन मुख्यमंत्री रहे हैं। इसके जवाब में यूपी पुलिस ने असली वीडियो के लिंक को शेयर करते हुए फेक खबरें ना फैलाने का निवेदन किया है।

अधिक जानकारी के लिए हमने लखनऊ के चीफ रिपोर्टर राजीव वाजपेयी संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो एडिटेड है। उन्होंने यह बयान सीएम योगी को लेकर दिया था। डीएस चौहान मार्च में रिटायर हो गए थे। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 13 सौ से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को वाराणसी का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अखिलेश यादव की तारीफ करने नाम से वायरल पूर्व डीजीपी डीएस चौहान के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। साल 2023 में न्यूज 18 के एक कार्यक्रम में पूर्व  डीजीपी डीएस चौहान ने रिपोर्टर के सवाल का जवाब देते हुए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए ये बातें कही थी।

  • Claim Review : पूर्व डीजीपी डीएस चौहान ने की अखिलेश यादव की तारीफ।
  • Claimed By : FB User सत्यनारायण मौर्य
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later