X
X

Fact Chek: सीएम योगी आदित्यनाथ की संपत्ति को लेकर भ्रामक दावा वायरल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कुल संपत्ति 72 हजार रुपये नहीं, बल्कि करीब डेढ़ करोड़ रुपये है। हां, उनके पास 49 हजार का कुंडल और 12 हजार रुपये का एक फोन भी है।

yogi adityanath net worth, yogi adityanath property, Assembly Elections 2022, Poll 2022, Vidhan Sabha Chunav 2022, UP Assembly Election 2022, UP Elections 2022, yogi adityanath property declaration, yogi adityanath property in hindi, fact check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर प्रदेश चुनाव 2022 के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की संपत्ति को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की जा रही है। इसमें योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की फोटो के साथ दावा किया जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ के पास संपत्ति के नाम पर कान में 49 हजार रुपये के सोने के कुंडल, गले में 10 हजार की सोने की चेन और 12 हजार का मोबाइल है। उनकी कुल संपत्ति 72 हजार रुपये है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में दावा भ्रामक पाया। उनकी कुल संपत्ति करीब डेढ़ करोड़ रुपये है। हां, आभूषण के नाम पर सोने का एक कुंडल और सोने की एक चेन भी है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Dr-Kapil Agrawal ने 4 फरवरी 2022 को फोटो पोस्ट करते हुए लिखा,
कान मे सोने का कुण्डल भार 20 ग्राम कीमत 49000 (क्रय कीमत)….
गले मे सोने की डोर में रूद्राक्ष माला कीमत 10000….
एक सैमसंग मोबाइल कीमत 12000….
कुल संपत्ति 72000/-
ये कुल चल अचल संपत्ति है योगी महाराज की।
इसीलिए तो त्रेतायुग में राम जी कह गए कि सन्यासी से अच्छा राजा कोई नही हो सकता।

ट्विटर यूजर Manmeet Bawa ने भी इस फोटो को पोस्ट करते हुए समान दावा किया।

पड़ताल

वायरल दावे के पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले फोटो को गूगल रिवर्स इमेज टूल से सर्च किया। इसमें हमें 5 फरवरी को news18 में छपी खबर मिली। खबर के मुताबिक, सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को गोरखपुर शहर से नामांकन दाखिल किया है। वह पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। उनके पास कुल संपत्ति 1 करोड़ 54 लाख 94 हजार 54 रुपये है। उनके 11 बैंक अकाउंट्स हैं। इनमें 1 करोड़ 13 लाख 75 हजार रुपये से ज्यादा की रकम जमा है। योगी आदित्यनाथ के पास कोई जमीन या घर नहीं है। उनके पास 12 हजार का एक मोबाइल फोन, 49 हजार रुपये का सोने का कुंडल और सोने की चेन वाली रुद्राक्ष माला है।

4 फरवरी को jagran में छपी खबर के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रति माह 3.65 लाख रुपये वेतन भत्ता पाते हैं। उनके पास कोई अचल संपत्ति नहीं है। चार साल पांच माह में उनकी प्रॉपर्टी में करीब 59 लाख रुपये का इजाफा हुआ है। 2014 लोकसभा चुनाव में उनकी संपत्ति 72 लाख रुपये थी। उनके 20 ग्राम के सोने के कुंडल की कीमत 49 हजार रुपये है, जबकि 10 ग्राम रुद्राक्ष माला की कीमत 20 हजार रुपये है। उनके पास 12 हजार रुपये का एक फोन है। इसके अलावा उनके पास एक लाख की रिवॉल्वर और 80 हजार की रायफल भी है।

चुनाव आयोग को दिए गए एफिडेविट में लिखा है कि सोने की चेन वाली रुद्राक्ष माला की कीमत 20 हजार रुपये थी।

इस बारे में गोरखपुर दैनिक जागरण के सीनियर रिपोर्टर राकेश राय का कहना है, योगी आदित्यनाथ की कुल संपत्ति करीब डेढ़ करोड़ रुपये है। 72000 हजार रुपये वाली बात गलत है।

सीएम योगी की संपत्ति के बारे में भ्रामक पोस्ट करने वाले फेसबुक यूजर Dr-Kapil Agrawal की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह एक राजनीतिक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कुल संपत्ति 72 हजार रुपये नहीं, बल्कि करीब डेढ़ करोड़ रुपये है। हां, उनके पास 49 हजार का कुंडल और 12 हजार रुपये का एक फोन भी है।

  • Claim Review : योगी आदित्यनाथ के पास 49 हजार के सोने के कुंडल, 10 हजार की सोने की चेन और 12 हजार के मोबाइल समेत कुल संपत्ति 72 हजार रुपये है।
  • Claimed By : FB User- Dr-Kapil Agrawal
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later