X
X

Fact Check: सीएम योगी आदित्यनाथ ने OBC नहीं, बल्कि ओवैसी के तेलंगाना से भागने की बात कही थी

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि योगी आदित्यनाथ ने भाषण में OBC नहीं, बल्कि ओवैसी बोला था।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Apr 9, 2024 at 03:40 PM
  • Updated: Apr 10, 2024 at 10:42 AM

नई दिल्‍ली (विश्वास टीम)। जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे फर्जी खबरें भी बढ़ती जा रहीं हैं। ऐसी ही एक फर्जी पोस्ट को सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो को शेयर कर यह कहा जा रहा है कि अपने भाषण के दौरान योगी आदित्यनाथ ने  ओबीसी समाज के लोगों को राज्य से भगाने की बात की।

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि योगी आदित्यनाथ ने ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी के बारे में यह बात बोली थी, OBC वर्ग के लोगों के लिए नहीं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वीडियो में क्लेम (Archive link) किया गया है कि योगी आदित्यनाथ ने कहा, “ OBC को याह से भागना पडेगा”. साथ में, 15 सेकंड का वीडियो है जिसमें योगी आदित्यनाथ को बोलते सुना जा सकता है “अगर बीजेपी सत्ता में आती है तो ओबैसी को ठीक उसी तरह तेलंगाना से भागना होगा, जैसे निजामों को हैदराबाद से बाहर भागना पड़ा था.” वीडियो के ऊपर एक टेक्स्ट लिखा है “OBC, SC, ST वालों ये देखो योगी का सच.”

पड़ताल

यह वीडियो एक बार पहले भी वायरल हुआ था। उस समय भी विश्वास न्यूज़ ने इसकी पड़ताल की थी। उस समय हमारी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने  इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया था। हमारे हाथ NDTV (Archive link) की एक खबर लगी थी, जिसमें इन कीवर्ड्स का जिक्र था। यह खबर 2 दिसंबर 2018 को फाइल की गई थी। इस खबर में लिखा था, “उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तेलंगाना के तंदूर में आयोजित चुनावी रैली में AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी पर जमकर हमला बोला. उन्होंने इस दौरान दावा कर दिया कि अगर बीजेपी सत्ता में आती है तो ओवैसी को ठीक उसी तरह तेलंगाना से भागना होगा, जैसे निजामों को हैदराबाद से बाहर भागना पड़ा था.” इस पैराग्राफ की आखिरी लाइन वही थी जो योगी आदित्यनाथ वायरल वीडियो में बोलते नजर आ रहे हैं, बस फर्क इतना था कि  स्टोरी के मुताबिक, योगी ने ओवैसी बोला, जबकि वायरल वीडियो में उसे OBC बताया गया है।  

हमें ढूंढ़ने पर उस रैली का वीडियो भी मिला, जिसमें यह भाषण दिया गया था। NDTV के यूट्यूब चैनल पर हमें यह पूरी क्लिप 2 दिसंबर 2018 को अपलोड मिली, जिसे सुनने पर पता चल गया कि योगी आदित्यनाथ OBC नहीं, ओवैसी बोल रहे थे। यहाँ उन्हें बोलते हुए सुना जा सकता है कि अगर तेलंगाना में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनती है तो ओवैसी को यहां से भागना पड़ेगा, जैसे हैदराबाद के निजाम को यहां से भागना पड़ा था ।

हमें अमर उजाला के यूट्यूब चैनल पर भी इस रैली का पूरा वीडियो मिला था। 2 दिसंबर 2018 को अपलोड इस वीडियो में योगी आदित्यनाथ को साफ-साफ बोलते हुए सुना जा सकता है कि अगर तेलंगाना में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनती है तो मित्रों मैं आपसे कह सकता हूं ओवैसी को यहां से भागना पड़ेगा, जैसे हैदराबाद के निजाम को यहां से भागना पड़ा था । यह वीडियो आप यहां देख सकते हैं।

आपको बता दें कि इस भाषण को लेकर योगी की काफी निंदा हुई थी। हैदराबाद के निजाम को भगोड़ा कहने पर हैदराबाद के कई समुदायों ने उनकी निंदा की थी।

हमने इस वीडियो को लेकर तेलंगाना टीवी के रिपोर्टर फरहाज अकेलवी से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि यह वीडियो योगी आदित्यनाथ की 2018 रैली का हैऔर इसमें उन्होंने ओबीसी नहीं, ओवैसी को लेकर यह बात बोली थी।

इस पोस्ट को राहुल गोंड समाजवादी नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था।  यूजर के 10 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि योगी आदित्यनाथ ने भाषण में OBC नहीं, बल्कि ओवैसी बोला था।

  • Claim Review : अपने भाषण के दौरान योगी आदित्यनाथ ने  ओबीसी समाज के लोगों को राज्य से भगाने की बात की।
  • Claimed By : FB User राहुल गोंड समाजवादी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later