Fact Check: सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुस्लिम समुदाय को लेकर यह बात मनमोहन सिंह को कोट करते हुए कही थी, क्लिप्ड वीडियो वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो क्लिप्ड है। पूरा वीडियो देखने पर पता चलता है कि योगी आदित्यनाथ पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के बयान को कोट कर रहे थे।

Fact Check: सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुस्लिम समुदाय को लेकर यह बात मनमोहन सिंह को कोट करते हुए कही थी, क्लिप्ड वीडियो वायरल

 नई दिल्ली (विश्वास टीम)। लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए गठबंधन की जीत हुई, जिसके बाद नरेंद्र मोदी ने रविवार को एक बार फिर प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। हालांकि, इन चुनावों में बीजेपी पूर्ण बहुमत पाने में असफल रही। पार्टी का उत्तर प्रदेश में कमजोर प्रदर्शन देखने को मिला। इसके बाद अब सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें कथित तौर पर ये बोलते सुना जा सकता है कि देश के संसाधनों पर सबसे पहले मुस्लिम समुदाय के लोगों का अधिकार है। पोस्ट को शेयर कर लोग चुनाव नतीजों के बाद सीएम योगी के बदले तेवर की बात कह रहे हैं।विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो क्लिप्ड है। पूरा वीडियो देखने पर पता चलता है कि वे पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के बयान को कोट कर रहे थे।

क्या है वायरल पोस्ट में?

Shri Ram Soni (आर्काइव लिंक) नाम के फेसबुक यूजर ने 8 जून को इस वीडियो को शेयर किया जिसमें योगी आदित्यनाथ को कथित तौर पर बोलते सुना जा सकता है “देश के संसाधनों पर पहला अधिकार मुसलमानों का है। आप देश को मुसलमान और गैर-मुसलमान के नाम पर, अल्पसंख्यक और बहुसंख्यक के नाम पर बांटना चाहते हैं?”

वीडियो के साथ यूजर ने लिखा “छोटे फेंटा की भाषा ही बदल गई रे अंधभक्तो “

पड़ताल

वीडियो की जांच के लिए हमने इस वीडियो को ठीक से देखा। वीडियो में सीएम योगी आदित्यनाथ के पीछे एक बरगद का पेड़ और एक मूर्ति  देखी  जा सकती है। हमने इस फ्रेम का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें यह पूरा वीडियो न्यूज़ एजेंसी ANI के यूट्यूब चैनल पर 23 अप्रैल 2024 को अपलोड मिला।

यह पूरा वीडियो सुनने पर हमें वायरल क्लिप वाला हिस्सा 4 मिनट 13 सेकंड पर सुनाई दिया। पूरा वीडियो देखने पर पता चला कि योगी आदित्यनाथ असल में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एक पुरानी स्टेटमेंट की बात कर रहे थे।  इस वीडियो में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था, “कांग्रेस का ये परिवार सुपर पीएम बना हुआ था। डॉ मनमोहन सिंह जी देश के प्रधानमंत्री थे। उन्होंने किसके  इशारे पर कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार मुसलमानों का है। आप देश को मुसलमान और गैर-मुसलमान के नाम पर, अल्पसंख्यक और बहुसंख्यक के नाम पर बांटना चाहते हैं?”

हमने इस विषय में उत्तर प्रदेश बीजेपी प्रवक्ता अवनीश त्यागी से भी बात की। उन्होंने भी इस क्लिप को फर्जी और एडिटेड बताया।

ढूंढ़ने पर हमें बीबीसी हिंदी की 10 दिसंबर 2006 की एक खबर मिली, जिसमें मनमोहन सिंह के इस बयान के बारे में बताया गया था और इसपर बीजेपी द्वारा उनकी कड़ी निंदा करने की बात भी बताई गई थी।

इस पोस्ट को Shri Ram Soni नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था।  यूजर के 4 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो क्लिप्ड है। पूरा वीडियो देखने पर पता चलता है कि योगी आदित्यनाथ पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के बयान को कोट कर रहे थे।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट