X
X

Fact Check: सीएम योगी आदित्यनाथ ने जाट समुदाय को लेकर नहीं किया यह ट्वीट, एडिटेड स्क्रीनशॉट हुआ वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि सीएम योगी के नाम से वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट फेक है, जिसे एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया गया है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Feb 4, 2022 at 07:19 PM
  • Updated: Feb 4, 2022 at 08:11 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर जाट समुदाय को धमकाया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि 10 मार्च को कैराना मुजफ्फरनगर, बागपत और मथुरा के जाटों की गर्मी का इलाज कर दूंगा। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट फेक है, जिसे एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Rohit Khokher (Choudhary) ने वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर कर लिखा है कि हमारी गर्मी का इलाज हो बाबा तेरे पे। जाट है हम, जयंत चौधरी जिंदाबाद वोट जागी लोकदल की।

फेसबुक यूजर Sushil Panwar ने भी ऐसी ही पोस्ट के साथ इस दावे को अपने फेसबुक पर शेयर किया है। सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावे को शेयर कर रहे हैं। फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल –

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने सीएम योगी आदित्यनाथ के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगाला। लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिला। इसके बाद हमने वायरल पोस्ट को ध्यान से देखा तो पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट में भाषा से जुड़ी कई गलतियां है। साथ ही स्क्रीनशॉट पर लिखा टेक्स्ट बोल्ड और बड़े अक्षरों वाला है, जबकि ट्विटर पर लिखे गए टेक्स्ट इस तरह के नहीं होते हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने राष्ट्रीय प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। सीएम योगी ने इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया है। उनकी छवि खराब करने के लिए इस तरह के गलत दावे शेयर किए जा रहे हैं। उन्होंने आपराधियों को लेकर कहा था कि 10 मार्च के बाद सब शांत हो जाएगा। उन्होंने जाट या किसी समुदाय विशेष के लिए ऐसा कुछ नहीं कहा है। सीएम योगी अपराधियों को सजा दिलाने के लिए निडरता से कार्य कर रहे हैं।

कैराना से समाजवादी पार्टी के मौजूदा विधायक चौधरी नाहिद हसन जब 15 जनवरी को शामली कलेक्ट्रेट के ऑफिस में नामांकन के लिए शपथ पत्र दाखिल करने के लिए पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें गैंगस्टर एक्ट के तहत गिरफ्तार कर लिया। इस पर नाहिद हसन ने भाजपा पर तीखी टिप्पणी करते हुए कहा कि वो योगी की तरह फर्जी मुकदमे से डर कर रोने वाले नहीं है।

नाहिद हसन की इस तीखी टिप्पणी का जवाब सीएम योगी आदित्यनाथ ने 30 जनवरी को हापुड़ के पिलखुआ में आयोजित एक रैली को संबोधित करते हुए दिया। “उन्होंने रैली में कहा कि ये गर्मी जो अभी कैराना और मुजफ्फरनगर में कुछ जगह दिखाई दे रही है न, ये सब शांत हो जाएगी। मैं मई और जून की गर्मी में भी शिमला बना देता हूं। इससे पहले उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा था कि कैराना से तमंचावादी पार्टी का प्रत्याशी धमकी दे रहा है, यानी गर्मी अभी शांत नहीं हुई है! 10 मार्च के बाद गर्मी शांत हो जाएगी।”

पड़ताल के अंत में हमने दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Rohit Khokher (Choudhary) के अकाउंट की स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि फेसबुक पर 280 से ज्यादा लोग यूजर को फॉलो करते हैं। यूजर उत्तर प्रदेश के छपरौली शहर का रहने वाला है। Rohit Khokher (Choudhary) मार्च 2012 से फेसबुक पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि सीएम योगी के नाम से वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट फेक है, जिसे एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया गया है। 

  • Claim Review : हमारी गर्मी का इलाज हो बाबा तेरे पे जाट है हम जयंत चौधरी जिंदाबाद वोट जागी लोकदल की
  • Claimed By : Rohit Khokher
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later