X
X

Fact Check: भ्रष्टाचार पर बोलते CM भजनलाल शर्मा के एडिटेड वीडियो को गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राजस्थान के सीएम भजनलाल ने अपनी पहली प्रेस कांफ्रेंस करते हुए भ्रष्टाचार (बतौर मुद्दे) को प्राथमिकता देने की बात की थी। लेकिन उनके बयान ‘भ्रष्टाचार हमारी पहली प्राथमिकता है’ को गलत मतलब देकर गलत संदर्भ में पेश किया जा रहा है। वास्तव में उन्होंने भ्रष्टाचार के मुद्दे को प्राथमिकता देने की बात की थी।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Dec 20, 2023 at 05:30 PM
  • Updated: Dec 20, 2023 at 05:32 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर राजस्थान के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में वो कहते हुए नजर आ रहे हैं कि भ्रष्टाचार हमारी पहली प्राथमिकता है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने अपनी मन की बात कहते हुए यह माना है कि भ्रष्टाचार करना उनकी पहली प्राथमिकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को दुष्प्रचार की मंशा से गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। असली वीडियो में सीएम भजनलाल शर्मा को यही कहते हुए सुना जा सकता है। लेकिन जब उनके पूरे बयान को सुनते हैं तो स्पष्ट हो जाता है कि वो भ्रष्टाचार (बतौर मुद्दे) को प्राथमिकता देने की बात कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ने 18 दिसंबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री ने अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, कि “”””‘भ्रष्टाचार हमारी प्रमुख रूप से प्राथमिकता रहेगी!””””आखिर सालों बाद प्रदेश को ऐसा पहला मुख्यमंत्री मिल ही गया… जिसने “”अपने मन की बात”” पूरी सच्चाई से.. पूरी ईमानदारी से सामने रखी है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो पर फर्स्ट इंडिया न्यूज़ का लोगो लगा हुआ है। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने फर्स्ट इंडिया न्यूज़ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल को खंगालना शुरू किया। हमें असली वीडियो 15 दिसंबर 2023 को अपलोड हुआ मिला। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वीडियो मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की पहली प्रेस वार्ता का है। 5.45 मिनट से उन्हें कहते हुए सुना जा सकता है, “राजस्थान में हमने महिला और बाल अत्याचार देखा है। हमारी सरकार इसे सहन नहीं करेगी। महिला सुरक्षा, भ्रष्टाचार हमारी प्रमुख रूप से प्राथमिकताएं रहेगी। कानून व्यवस्था को बनाए रखना हमारा प्रमुख विषय रहेगा।”

https://www.youtube.com/watch?v=03bLj9wlLfA

पड़ताल के दौरान हमें मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा  की प्रेस वार्ता का वीडियो न्यूज 18 के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 16 दिसंबर 2023 को शेयर हुआ मिला। हमने इस वीडियो को भी सुना। वीडियो में 6.26 मिनट से सुना जा सकता है कि भजनलाल कहते है,  “महिला सुरक्षा, भ्रष्टाचार हमारी प्रमुख रूप से प्राथमिकताएं रहेगी।” वीडियो में सुना जा सकता है कि वो भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कर रहे हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने राजस्थान बीजेपी के प्रवाक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज से संपर्क किया। उन्होंने दावे का खंडन करते हुए हमें बताया, वायरल दावा गलत है। वीडियो एडिटेड है और इसे विपक्षी दल पार्टी और हमारे नेताओं की छवि को खराब करने के लिए शेयर कर रहे हैं।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर अप्रैल 2011 से सक्रिय है। यूजर ने खुद को प्रोफाइल पर राजस्थान का  रहने वाला बताया हुआ है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राजस्थान के सीएम भजनलाल ने अपनी पहली प्रेस कांफ्रेंस करते हुए भ्रष्टाचार (बतौर मुद्दे) को प्राथमिकता देने की बात की थी। लेकिन उनके बयान ‘भ्रष्टाचार हमारी पहली प्राथमिकता है’ को गलत मतलब देकर गलत संदर्भ में पेश किया जा रहा है। वास्तव में उन्होंने भ्रष्टाचार के मुद्दे को प्राथमिकता देने की बात की थी।

  • Claim Review : भजनलाल शर्मा ने कहा भ्रष्टाचार हमारी पहली प्राथमिकता है।
  • Claimed By : fb user - राजीव बाजला
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later