FACT CHECK: हाल में ढहा ब्रिज 50 साल पुराना है, PM मोदी ने नहीं किया था इसका उद्घाटन


नई दिल्ली (विश्वास टीम)।  पश्चिम बंगाल कांग्रेस ने अपने वेरिफाइड अकाउंट से एक ट्वीट कर जामनगर-जूनागढ़ राजमार्ग पर ढहे एक पुल की तस्वीर शेयर की। तस्वीर के साथ लिखा गया, “तत्कालीन सीएम मोदी द्वारा योजनाबद्ध, प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उद्घाटन किया गया जामनगर-जूनागढ़ राजमार्ग पुल 3 महीने के भीतर ढहा। ” कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट को लाइक किया है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। यह पुल लगभग 50 वर्ष पुराना है।

CLAIM

वायरल पोस्ट में जामनगर-जूनागढ़ राजमार्ग पर हाल ही में ढहे एक पुल की तस्वीर शेयर की गयी है। तस्वीर के साथ लिखा गया, “तत्कालीन सीएम मोदी द्वारा योजनाबद्ध, प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उद्घाटन किया गया जामनगर-जूनागढ़ राजमार्ग पुल 3 महीने के भीतर ढहा।” इस पोस्ट को 1000 से ज़्यादा बार ट्विटर पर और 50 से ज़्यादा बार फेसबुक बार शेयर किया गया है।

https://twitter.com/INCWestBengal/status/1141713814544478213

FACT CHECK

हमने अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए इस तस्वीर का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया और पाया कि कुछ लोकल गुजराती वेबसाइटस ने इस खबर को चलाया था। असल में यह ब्रिज June 20, 2019 को टूट गया था। इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं आयी है।

इससे यह तो तय है कि पुल ढहा था और अब हमें यह पता लगाना था कि क्या इस पल का उद्घाटन 3 महीने पहले नरेंद्र मोदी ने किया था या नहीं।

पुष्टि के लिए जामनगर के Sub-divisional magistrate (SDM) जीके मियानी ने बताया कि यह ब्रिज लगभग 50 साल पुराना था। इस ब्रिज पर हाल में रोड निर्माण का काम ज़रूर हुआ था मगर इस ब्रिज का अंदरूनी ढांचा पुराना था। इस ब्रिज के हाल में उद्घाटन होने की खबर गलत है।

सतुवाद गाँव के सरपंच जितेंद्र जडेजा ने से इस संबंध में कहा, “पुल 50 साल से अधिक पुराना था और बहुत खराब स्थिति में था। हमने अधिकारियों को सूचित किया, लेकिन किसी ने कोई कार्रवाई नहीं की। इस पुल का उद्घाटन कभी पीएम मोदी ने नहीं किया था।”

इस पोस्ट को Indian National Congress – West Bengal के वेरिफाइड अकाउंट द्वारा शेयर किया गया था, जिसे बाद में बहुत से लोगों ने शेयर किया। इन्हीं लोगों में से एक हैं Brian Rathod नाम की एक फेसबुक यूजर।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि हाल में ढहे पुल का प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उद्घाटन किये जाने वाली खबर गलत है। यह पुल लगभग 50 वर्ष पुराना है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
Related Posts
नवीनतम पोस्ट