X
X

Fact Check : 2020 क्वाड समिट के ऑल्टर्ड वीडियो क्लिप को पीएम के हालिया अमेरिकी दौरे से जोड़कर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी और बाइडेन का वायरल वीडियो एक साल पुराना है और जापान में हुई क्वाड समिट का है। असली वीडियो में जो बाइडेन पहले ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज  से हाथ मिलाते हैं, फिर वो पीएम मोदी से बातें करते हैं और हाथ मिलाते हैं। वायरल वीडियो में दुष्प्रचार की मंशा से सिर्फ उसी हिस्से को दिखाया गया है, जिसमें बाइडेन ऑस्ट्रेलिया के पीएम अल्बनीज से हाथ मिलाते हैं।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jun 22, 2023 at 02:53 PM
  • Updated: Jun 23, 2023 at 05:28 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी दौरे पर हैं। इसी से जोड़ते हुए पीएम मोदी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अमेरिका में एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उन्हें नजरअंदाज किया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया वीडियो एक साल पुराना है और जापान में हुए क्वाड समिट का है। असली वीडियो में जो बाइडेन पहले ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज  से हाथ मिलाते हैं, फिर वो पीएम मोदी से बातें करते हैं और हाथ मिलाते हैं। वायरल वीडियो में दुष्प्रचार की मंशा से सिर्फ उसी हिस्से को दिखाया गया है, जिसमें बाइडेन ऑस्ट्रेलिया के पीएम अल्बनीज से हाथ मिलाते हैं।

क्या हो रहा है वायरल ?

एस यू खान नामक एक ट्विटर यूजर ने 21 जून 2022 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “अपमान जनक स्वागत, देश के प्रधानमंत्री के साथ ऐसा नहीं करना चाहिए था।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

https://twitter.com/sayeed_uddin/status/1671393236391436290

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो को गौर से देखा। हमने पाया कि वीडियो में पीछे की तरफ क्वाड समिट का पोस्टर लगा हुआ है। इसी आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें पूरा वीडियो WION नामक एक यूट्यूब चैनल पर 24 मई 2022 को शेयर हुआ मिला। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वीडियो जापान में हुई क्वाड समिट का है। वीडियो में 18 सेकेंड से देखा जा सकता है कि पहले जो बाइडेन और जापान के पीएम फ़ुमिओ किशिदा आते हैं और फोटो खिचवाते हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के पीएम अल्बानीज और पीएम मोदी आते हैं। इन्हें आता देख जो बाइडेन आगे आकर पहले पीएम अल्बानीज से हाथ मिलाते और बाते करते हैं। इसके बाद वो पीएम मोदी से मुलाकात करते हैं। इस मुलाकात के बाद चारों नेता अपनी-अपनी जगह पर खड़े होकर फोटो खिंचवाते हैं। 

हमें यह वीडियो कई अन्य यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ भी मिला। एनडीटीवी पर 24 मई 2022 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्वाड समिट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने भारत में कोविड-19 की स्थिति को सफलतापूर्वक संभालने के लिए पीएम मोदी की प्रशंसा की। हमें कहीं भी ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली की बाइडने ने  क्वाड समिट में पीएम मोदी की आलोचना की थी या अनदेखा किया था। 

पीएम मोदी के अमेरिका के दौरे के बारे में जानने के लिए हमने उनके आधिकारिक यूट्यूब चैनल को खंगालना शुरू किया। हमें 3 घंटे पहले अपलोड हुआ एक वीडियो मिला, जिसमें बाइडेन को पीएम मोदी का स्वागत करते और उनसे गले मिलते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने बीजेपी प्रवक्ता विजय सोनकर से भी वायरल दावे को लेकर बातचीत की। उन्होंने हमें बताया, “पीएम मोदी की छवि को खराब करने के लिए इस तरह के एडिटेड वीडियो को विपक्षी पार्टियां सोशल मीडिया पर वायरल करती रहती हैं। ऐसी कोई घटना नहीं हुई है।”

जी 7 सम्मेलन के दौरान भी पीएम मोदी का एक ऐसा ही वीडियो वायरल हुआ था, जिसे शेयर कर दावा किया गया था कि उन्हें वहां पर अनदेखा किया गया है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि था वायरल वीडियो एडिटेड था। पूरी रिपोर्ट को यहां पर पढ़े। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। यूजर को 2,677 लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। यूजर मई 2014 से ट्विटर पर सक्रिय है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी और बाइडेन का वायरल वीडियो एक साल पुराना है और जापान में हुई क्वाड समिट का है। असली वीडियो में जो बाइडेन पहले ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज  से हाथ मिलाते हैं, फिर वो पीएम मोदी से बातें करते हैं और हाथ मिलाते हैं। वायरल वीडियो में दुष्प्रचार की मंशा से सिर्फ उसी हिस्से को दिखाया गया है, जिसमें बाइडेन ऑस्ट्रेलिया के पीएम अल्बनीज से हाथ मिलाते हैं।

  • Claim Review : अमेरिका में जो बाइडेन ने पीएम मोदी को किया गया अनदेखा।
  • Claimed By : एस यू खान
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later