X
X

Fact Check: सांसद बाबुल सुप्रियो के टीएमसी को ज्वाइन करने की पोस्ट फर्जी निकली

आसनसोल से भाजपा के सांसद बाबुल सुप्रियो के भाजपा को छोड़कर तृणमूल कांग्रेस में जाने का दावा फर्जी साबित हुआ है। बाबुल सुप्रियो ने टीएमसी को ज्वाइन नहीं किया है। बाबुल सुप्रियो के बारे में फर्जी पोस्ट करके सिर्फ सनसनी फैलाई जा रही है।

  • By: Gaurav Tiwari
  • Published: Aug 5, 2021 at 06:53 PM
  • Updated: Aug 5, 2021 at 07:06 PM

नई दिल्ली, विश्वास न्यूज। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद बाबुल सुप्रियो के बारे में फेसबुक पर फर्जी पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें कहा गया है कि उन्होंने 8 सांसदों के साथ भाजपा को छोड़कर तृणमूल कांग्रेस को ज्वाइन कर लिया है। हमारी पड़ताल में पता चला है कि बाबुल सुप्रियो ने भाजपा को नहीं छोड़ा है। उनके द्वारा तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने की बात महज अफवाह है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पर डाली पोस्ट में लिखा है – संन्यास लेते ही बाबुल सुप्रियो ने पलटी बाजी 8 सांसदों संग ग्रहण की तृणमूल की सदस्यता। देखें वीडियो
इसके साथ ही एक तस्वीर है, जिसमें लिखा है कि संन्यास लेते ही सुप्रियो ने पलटी बाजी। ब्रेकिंग न्यूज। 8 सांसदों संग ग्रहण की तृणमूल की सदस्यता! इस पोस्ट में यूट्यूब का लिंक भी दिया गया है।

रेनू शाक्यवर नाम की फेसबुक यूजर ने 1 अगस्त को इस पोस्ट को किया था। इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

सबसे पहले हमने पोस्ट के साथ दिए गए वीडियो को देखने का फैसला किया। इस वीडियो की हेडिंग में लिखा है – संन्यास लेते ही बाबुल सुप्रियो ने पलटी बाजी 8 सांसदों संग ग्रहण की तृणमूल कांग्रेस की सदस्यता।।।
इसके बाद हमने 8 मिनट 52 सेकंड के इस वीडियो को पूरा देखा। इसमें कई तरह की खबरें है, जिसमें एक खबर भाजपा के आसनोल से सांसद बाबुल सुप्रियो के बारे में है। इस खबर में बताया गया कि बाबुल सुप्रियो ने फेसबुक पोस्ट के माध्यम से राजनीति को अलविदा कहा है और उनके तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने की संभावना है। इस वीडियो से ही पता चलता है कि बाबुल के तृणमूल को ज्वाइन करने को लेकर सिर्फ संभावना जताई गई है, जबकि इसकी हेडिंग में लिखा है कि बाबुल सुप्रियो ने 8 सांसदों के साथ टीएमसी ज्वाइन कर ली है। ये हेडिंग पूरी तरह फर्जी है और सनसनी के लिए लगाई हुई दिख रही है।

इस वीडियो को Nation Tv नाम के यूट्यूब चैनल पर 1 अगस्त को अपलोड किया गया है। इस वीडियो को अभी तक 13 हजार से भी ज्यादा यूजर देख चुके हैं। इस वीडियो को यहां देखा जा सकता है।

इसके बाद हमने गूगल पर बाबुल सुप्रियो के बारे में सर्च किया। हमें उनके द्वारा तृणमूल कांग्रेस ज्वाइन करने की कोई खबर नहीं मिली। हालांकि, बाबुल सुप्रियो के बारे में जी न्यूज की एक खबर मिली, जिसमें उन्होंने कहा था कि वे सांसद बने रहेंगे, लेकिन वे सक्रिय राजनीति का हिस्सा नहीं बनेंगे। इस खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

इसके बाद हमने बाबुल सुप्रियो के ट्विटर अकाउंट को चेक किया। इसमें भी उनकी फोटो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं के साथ लगी है। इसका मतलब है कि उन्होंने बीजेपी को छोड़कर तृणमूल कांग्रेस का दामन नहीं थामा है।

हमने फेसबुक यूजर रेनू शाक्यवर के प्रोफाइल को स्कैन किया तो पाया कि उनके फेसबुक पर 203 फ्रेंड्स हैं। इसके साथ वो एक राजनीतिक पार्टी की सदस्य हैं।

इसके बाद हमने दैनिक जागरण, पश्चिम बंगाल के स्टेट ब्यूरो चीफ जय कृष्ण वाजपेयी से बात की। उन्होंने इस पोस्ट के दावे को फर्जी बताया। उन्होंने कहा कि बाबुल सुप्रियो के टीएमसी में जाने की बात पूरी तरह अफवाह है।

निष्कर्ष: आसनसोल से भाजपा के सांसद बाबुल सुप्रियो के भाजपा को छोड़कर तृणमूल कांग्रेस में जाने का दावा फर्जी साबित हुआ है। बाबुल सुप्रियो ने टीएमसी को ज्वाइन नहीं किया है। बाबुल सुप्रियो के बारे में फर्जी पोस्ट करके सिर्फ सनसनी फैलाई जा रही है।

  • Claim Review : सांसद बाबुल सुप्रियो ने 8 सांसदों के साथ तृणमूल कांग्रेस की सदस्यता ली
  • Claimed By : रेनू शाक्यवर
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later